Kesar: रोजाना केसर का सेवन करने से आपको मिलेंगे ये फायदे, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

केसर के कई फायदे हैं। यह खाने में स्वाद और रंग दोनों बढ़ाता है, लेकिन इसके अलावा यह सेहत के लिए भी बहुत उपयोगी है। यहां केसर के कुछ मुख्य फायदे दिए गए हैं।

82

केसर (Saffron) आमतौर पर केसर को संदर्भित करता है, जो क्रोकस सैटिवस के फूल से प्राप्त एक मसाला है, जिसे आमतौर पर “केसर क्रोकस” (Saffron Crocus) के रूप में जाना जाता है। केसर अपने विशिष्ट स्वाद, सुगंध (Aroma) और जीवंत रंग (Vibrant Color) के लिए जाना जाता है। इसका उपयोग दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों (Various Dishes), विशेष रूप से भारतीय, फ़ारसी और भूमध्यसागरीय खाना (Mediterranean Food) पकाने में किया जाता है। इसके अतिरिक्त, केसर का उपयोग इसके औषधीय गुणों (Medicinal Properties) और कपड़ों के लिए डाई के रूप में किया जाता है।

केसर के फायदे
केसर के कई फायदे हैं। यह खाने में स्वाद और रंग दोनों बढ़ाता है, लेकिन इसके अलावा यह सेहत के लिए भी बहुत उपयोगी है। यहां केसर के कुछ मुख्य फायदे दिए गए हैं।

ताजगी और ऊर्जा को बढ़ावा
केसर में मौजूद विटामिन और खनिज हमें ताजगी प्रदान करते हैं और ऊर्जा बढ़ाते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद
केसर में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं।

स्वास्थ्य प्रचार
केसर में विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम होता है, जो न्यूरोलॉजिकल और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें- Rameshwaram Cafe blast case: बेंगलुरु ब्लास्ट में गिरफ्तारी पर एनआईए ने किया सनसनीखेज खुलासा

केसर का उपयोग कैसे करें
केसर का उपयोग व्यंजनों में स्वाद, सुगंध और रंग जोड़ने के लिए विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। केसर का उपयोग करने के कुछ सामान्य तरीके यहां दिए गए हैं।

आसव
केसर के कुछ धागों को गर्म पानी, दूध या शोरबा में लगभग 15-20 मिनट के लिए भिगो दें। केसर का रंग और स्वाद तरल पदार्थ को भर देगा, जिसे बाद में चावल के व्यंजन, सूप या मिठाई जैसे व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है।

सीधा सम्बन्ध
कुछ केसर के धागों को ओखली और मूसल का उपयोग करके बारीक पीस लें और फिर उन्हें सीधे व्यंजनों में मिला दें। यह विधि बिरयानी, करी या सॉस जैसे व्यंजनों के लिए अच्छी तरह से काम करती है जहां केसर को अन्य सामग्रियों के साथ मिलाया जा सकता है।

याद रखें कि केसर का प्रयोग कम से कम करें, क्योंकि यह स्वाद और रंग दोनों में फायदेमंद होता है। थोड़ी मात्रा से शुरू करें और अपनी स्वाद प्राथमिकताओं के अनुसार समायोजित करें। इसके अतिरिक्त, केसर की ताजगी और शक्ति बनाए रखने के लिए इसे एक एयरटाइट कंटेनर में ठंडी, अंधेरे जगह पर रखें।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.