fire: बसों में आग की घटनाओं को रोकने के लिए योगी सरकार ने उठाया ये कदम

उप्र में अग्नि सुरक्षा संबंधित जोखिमों की पहचान और उनके नियंत्रण के लिए कर्मचारियों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के 115 डिपो एवं 20 क्षेत्रीय कार्यशालाओं के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

812

योगी सरकार(yogi government) उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम(Uttar Pradesh State Road Transport Corporation) की बसों में आग लगने की घटनाओं के रोकथाम के लिए सजग है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath)सड़क दुर्घटनाओं व आग लगने की घटनाओं पर कई बार चिंता जताते हुए अफसरों को इस पर अंकुश लगाने के निर्देश दे चुके हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना(Prime Minister Skill Development Scheme) के तत्वावधान में भारत सरकार की संस्था ‘हाइड्रोकार्बन सेक्टर स्किल काउंसिल’ की ओर से निगम के कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

115 डिपो व 20 क्षेत्रीय कार्यशालाओं में चलेगा प्रशिक्षण
परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह के मुताबिक उप्र में अग्नि सुरक्षा संबंधित जोखिमों की पहचान और उनके नियंत्रण के लिए कर्मचारियों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के 115 डिपो एवं 20 क्षेत्रीय कार्यशालाओं के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण तिथि जल्द ही तय होगी। यह प्रशिक्षण न्यूनतम 300 घंटे एवं अधिकतम 500 घंटे का होगा। निगम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को श्रेणीवार प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

Congress: विनाश काले विपरीत बुद्धिः कांग्रेस के साथ हो गया खेला

प्रशिक्षण लेने वाले कर्मचारियों को एक लाख का दिया जाएगा बीमा
योगी सरकार का उद्देश्य है कि प्रशिक्षण लेने वाले कर्मचारियों के जरिए जहां उप्र परिवहन निगम को इसका लाभ मिले। आग लगने की घटनाओं में बेतहाशा कमी हो। वहीं कर्मचारियों की सुरक्षा पर भी योगी सरकार संजीदा है। इस प्रशिक्षण के अंत में अफसरों व कर्मचारियों को संस्था द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। साथ ही प्रशिक्षण लेने वाले कर्मचारियों को एक वर्ष के लिए एक लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा(Accident insurance up to Rs 1 lakh) भी प्रदान किया जाएगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.