Weather Update: उत्तर भारत में मानसून के जोर पकड़ने की संभावना, IMD ने दी भारी बारिश की चेतावनी

देश भर में 19% बारिश की कमी है, जिसमें उत्तर-पश्चिम भारत में 57% बारिश की कमी है; मध्य भारत में 23% की कमी; पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में 16% और प्रायद्वीपीय भारत में 9% अधिक बारिश हुई है।

1708

Weather Update: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) (आईएमडी) ने बुधवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत (North-West India) में 28 से 30 जून के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना (heavy rain warning) है। मानसून वर्तमान में अपने सामान्य प्रक्षेप पथ की तुलना में लगभग एक सप्ताह विलंबित है। 11 जून के बाद यह लगभग 9 दिनों के लिए धीमा हो गया था।

देश भर में 19% बारिश की कमी है, जिसमें उत्तर-पश्चिम भारत में 57% बारिश की कमी है; मध्य भारत में 23% की कमी; पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में 16% और प्रायद्वीपीय भारत में 9% अधिक बारिश हुई है।

यह भी पढ़ें- Doda Encounter: डोडा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 2 आतंकी ढेर; सर्च ऑपरेशन जारी

आईएमडी का बयान
आईएमडी ने कहा है, “मानसून की उत्तरी सीमा मुंद्रा, मेहसाणा, उदयपुर, शिवपुरी, सिद्धि, ललितपुर, चाईबासा, हल्दिया, पाकुड़, साहिबगंज और रक्सौल से होकर गुजर रही है। अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तरी अरब सागर, गुजरात राज्य, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, राजस्थान के कुछ और हिस्सों, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के शेष हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद के कुछ हिस्सों, पंजाब के उत्तरी हिस्सों और हरियाणा के उत्तरी हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होने की संभावना है।”

यह भी पढ़ें- Prajwal Revanna Sex Scandal: जेल में ही रहेंगे प्रज्वल रेवन्ना, जानें बेंगलुरू न्यायालय से क्यों नहीं मिली राहत

पूर्व सचिव एम राजीवन ने एक्स पर लिखा
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्व सचिव एम राजीवन ने एक्स पर लिखा, “पुनरुत्थान के बाद, मानसून आगे बढ़ेगा और 5 जुलाई तक पूरे देश को कवर करेगा। अगले 2-3 सप्ताह तक सक्रिय मानसून चरण की उम्मीद है, जिसमें पश्चिमी तट और उत्तर भारत में भारी बारिश होगी। उत्तर भारत में अत्यधिक बारिश और बाढ़ की संभावना है।”

यह भी पढ़ें- Gir National Park: गिर राष्ट्रीय उद्यान में यात्रा के लिए सर्वोत्तम समय, होटल, परमिट आदि के बारे में सफारी की गाइड

भारी बारिश की चेतावनी
आईएमडी ने 28 से 30 जून के दौरान उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश, 28 से 29 जून के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश और 29 से 30 जून को हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। एचटी ने 22 जून को बताया था कि आईएमडी के विस्तारित रेंज पूर्वानुमान के अनुसार, 27 जून से 3 जुलाई के बीच उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून के सक्रिय होने और क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों को कवर करने की उम्मीद है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.