Weather Update: IMD ने 3 जुलाई तक दिल्ली के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट, भारी बारिश का अनुमान

मौसम कार्यालय के अनुसार, सुबह 8:30 बजे आर्द्रता का स्तर 78% था, जिसने यह भी बताया कि पिछले 24 घंटों में 9 मिमी बारिश दर्ज की गई।

90

Weather Update: दिल्ली में 1 जुलाई (सोमवार) को भारी बारिश (Heavy rain) होने की संभावना है, भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) (IMD) ने 3 जुलाई तक शहर के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है।

राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से 0.9 डिग्री कम है। मौसम कार्यालय के अनुसार, सुबह 8:30 बजे आर्द्रता का स्तर 78% था, जिसने यह भी बताया कि पिछले 24 घंटों में 9 मिमी बारिश दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें- Tamil Nadu: हिज्ब-उत-तहरीर मामले में बड़ी कार्रवाई, एनआईए ने 10 स्थानों पर की छापेमारी

IMD ने 7 दिनों का पूर्वानुमान जारी किया
मौसम विभाग ने कहा कि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने की उम्मीद है, साथ ही मंगलवार तक आसमान में बादल छाए रहने और भारी बारिश की संभावना जताई है। इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बीच, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, सुबह 9 बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 97 के साथ संतोषजनक श्रेणी में दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच का AQI अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है।भारतीय मौसम विभाग ने आने वाले सप्ताह के लिए मौसम पूर्वानुमान भी जारी किया है, जिसमें उसने पूरे सप्ताह बारिश की भविष्यवाणी की है।

यह भी पढ़ें- Ravindra Jadeja Retirement: रवींद्र जडेजा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय ने लिया संन्यास, विराट कोहली और रोहित शर्मा के बाद आया फैसला

बिजली गिरने और तेज़ हवाएं चलने की भविष्यवाणी
इस बीच, रविवार (30 जून) को जारी एक बयान में, आईएमडी ने अगले 3 घंटों के दौरान कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश (कुछ स्थानों पर तीव्र बारिश के साथ) के साथ-साथ अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश और बादलों से ज़मीन तक बिजली गिरने और तेज़ हवाएँ चलने की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा, इन स्थानों में “पंजाब और उससे सटा हिमाचल प्रदेश, दक्षिण-पश्चिम और उससे सटा उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटा उत्तर छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, दक्षिण गुजरात, दक्षिण तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण कर्नाटक, उत्तर तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय शामिल हैं।”

यह भी पढ़ें- Nigeria Attack: नाइजीरिया के बोर्नो में आत्मघाती हमला, 18 की मौत; कई घायल

तेज हवाएं चलने की संभावना
अगले 3 घंटों के दौरान ओडिशा, कोंकण, गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, केरल, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, लक्षद्वीप और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश, अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ छींटे, बादलों से जमीन पर बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.