Indore Junction : 5 इंदौर जंक्शन के पास अवश्य घूमने योग्य स्थान

यदि आप अधिक पर्यटक आकर्षणों की तलाश में हैं, तो इंदौर के पास इन 5 अद्भुत पर्यटन (Tourist Places) स्थलों पर एक नज़र डालें, जो त्वरित पलायन के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं।

106

इंदौर (Indore) के शहर (City) में देखने के लिए बहुत कुछ है, चाहे वह शाही महल हों या दिव्यता का अनुभव, हलचल भरे बाज़ार या विशेष स्ट्रीट फूड (Street Food) बाज़ार (Market)। फिर भी इंदौर के पास शहर के बाहर देखने लायक और भी कई पर्यटन स्थल (Tourist Place) हैं। कुछ आश्चर्यजनक प्राकृतिक स्थान, आध्यात्मिक रूप से शक्तिशाली पूजा स्थल और ऐतिहासिक शहर (Historical) कुछ विकल्प हैं जिन्हें आप एक पुरस्कृत दिन की यात्रा या शहर से सप्ताहांत में छुट्टी के लिए चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Toughest Exams in India 2024 : भारत की सबसे कठिन परीक्षाएँ 2024

यदि आप अधिक पर्यटक आकर्षणों की तलाश में हैं, तो इंदौर के पास इन 5 अद्भुत पर्यटन (Tourist Places) स्थलों पर एक नज़र डालें, जो त्वरित पलायन के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं। आपके पास समय तो ख़त्म हो जाएगा लेकिन आप इन सभी जगहों को एक साथ कवर नहीं कर पाएंगे।

5 Tourist Places Near Indore

1. मांडू (Mandu) : मांडू के किले वाले शहर में ड्राइव करना और प्रवेश द्वार में प्रवेश करना इतिहास के उस गौरवशाली काल में वापस यात्रा करने जैसा है जिसके परिणामस्वरूप इस अद्भुत विरासत शहर की विस्मयकारी वास्तुकला सामने आई। इंदौर के पास घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक, मांडू एक ऐसी कहानी है जो आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। दो झीलों के बीच खड़ा प्रतिष्ठित जहाज महल पूरे क्षेत्र का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

2. महेश्वर घाट(Maheshwar Ghats): नर्मदा नदी (Narmada River) के किनारे का यह आकर्षक शहर इंदौर के पास उन पर्यटन स्थलों में से एक है जो अपनी वास्तुकला की भव्यता और आध्यात्मिक जीवंतता दोनों के लिए लोकप्रिय है। महान रानी अहिल्याबाई होल्कर की राजधानी, महेश्वर उनके किले, महल और आपकी गिनती से कहीं अधिक मंदिरों का घर है। जटिल नक्काशीदार शानदार मुखौटे के साथ-साथ नर्मदा नदी के शांत घाट देखने लायक हैं।

3. ओंकारेश्वर (Omkareshwar) : पवित्र नर्मदा नदी के तट पर शांत रूप से स्थित दिव्य ओंकारेश्वर मंदिर है। पूरे वर्ष भर देश भर से तीर्थयात्रियों की भीड़ लगी रहती है, ओंकारेश्वर देश के 12 प्रतिष्ठित ज्योतिर्लिंगों में से एक है। जुलाई और अगस्त के महीनों के दौरान, शुभ ‘सावन’ महीनों के दौरान, भगवान शिव के इस आध्यात्मिक निवास में हजारों भक्त आते हैं। ‘दर्शन’ के बाद इस पवित्र शहर के रहस्यमय आकर्षण का अनुभव करने के लिए नर्मदा के किनारे नाव की सवारी करें।

4. उज्जैन (Ujjain) : शक्तिशाली और प्रतिष्ठित महाकालेश्वर मंदिर का घर, उज्जैन आध्यात्मिकता से भरपूर है और निस्संदेह इंदौर के पास घूमने की जगहों के लिए शीर्ष विकल्पों में से एक है। 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक और हिंदू धर्म के 7 सबसे पवित्र स्थलों में गिना जाने वाला यह शहर हर महीने हजारों भक्तों को आकर्षित करता है। उज्जैन में हर 12 साल में दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन, कुंभ मेला भी आयोजित होता है, जिसमें 100 मिलियन तीर्थयात्री शिप्रा नदी में पवित्र स्नान के लिए घाटों पर इकट्ठा होते हैं। अन्य महत्वपूर्ण मंदिरों में काल भैरव मंदिर, मंगलनाथ मंदिर और हरसिद्धि मंदिर शामिल हैं।

5. रालामंडल वन्यजीव अभयारण्य (Ralamandal Wildlife Sanctuary) : इंदौर से 100 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित इस स्वर्ग में प्रकृति की सुंदरता देखें। रालामंडल वन्यजीव अभयारण्य प्रकृति प्रेमियों और वन्यजीव चाहने वालों को एक ताज़ा जंगल के अंदर दुर्लभ वनस्पतियों और जीवों के कुछ दिलचस्प दृश्य प्रदान करता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस मौसम या समय में यहां जाते हैं, आप प्राचीन प्रकृति और हरे-भरे पत्तों से घिरे रहेंगे जो आपकी इंद्रियों को पुनर्जीवित कर देंगे। आप यहां बाइकिंग और ऊंट की सवारी भी कर सकते हैं।

यह भी देखें : 

 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.