Statue of Unity: केवड़िया शहर से लगभग 3.5 किमी की दूरी पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, अहमदाबाद से ऐसा है सफरनामा

दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी सरदार वल्लभभाई पटेल की याद और सम्मान में बनाई गई है। गुजरात के नर्मदा जिले में स्थित यह स्थल केवड़िया शहर से 3.5 किमी और अहमदाबाद से लगभग 200 किमी दूर है।

131

गुजरात (Gujarat) एक ऐसा राज्य है जो हमेशा से बड़ी संख्या में पर्यटकों (Tourists) को आकर्षित करता रहा है। यहां की संस्कृति, खानपान और कई पर्यटन स्थल लोगों को आकर्षित करते रहे हैं। ऐसे में अगर आपका गुजरात घूमने का मन है तो आप वडोदरा (Vadodara) शहर से कुछ दूरी पर नर्मदा नदी (Narmada River) के तट पर स्थित केवड़िया (Kevadiya) में सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की प्रतिमा, जिसका नाम स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) है, जहां आप घूम सकते हैं।

दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी सरदार वल्लभभाई पटेल की याद और सम्मान में बनाई गई है। गुजरात के नर्मदा जिले में स्थित यह स्थल केवड़िया शहर से 3.5 किमी और अहमदाबाद से लगभग 200 किमी दूर है।

यह भी पढ़ें- जानिए भारत में कितने प्रकार की मिट्टी पाई जाती है ?

अहमदाबाद से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी कैसे पहुंचे?
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंचने का दूसरा सुविधाजनक तरीका ट्रेन है। आप अहमदाबाद से वडोदरा तक ट्रेन ले सकते हैं और फिर केवड़िया के लिए कनेक्टिंग ट्रेन ले सकते हैं। केवड़िया रेलवे स्टेशन प्रतिमा से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जो इसे आगंतुकों के लिए एक सुविधाजनक विकल्प बनाता है।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बारे में
1 : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण सरदार वल्लभभाई पटेल के सम्मान में किया गया है। सरदार पटेल को स्वतंत्र भारत में 560 रियासतों को एक करने का श्रेय दिया जाता है, इसलिए इस प्रतिमा का नाम ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ रखा गया है।

2 : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का उद्घाटन 31 अक्टूबर, 2018 को सरदार पटेल की 143वीं जयंती के अवसर पर किया गया था।

3 : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति (182 मीटर) है। यह चीन की स्प्रिंग टेम्पल बुद्ध प्रतिमा से 23 मीटर ऊंची और अमेरिका की स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी (93 मीटर ऊंची) से लगभग दोगुनी ऊंची है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.