Temple Jewellery: कहीं दरवाजे हैं तो कहीं भगवान की मूर्तियां ही सोने की बनी हैं, भारत में आभूषणों से सुसज्जित हैं कई मंदिर

केरल के त्रिवेंद्रम में पद्मनाभ स्वामी मंदिर भारत का सबसे अमीर मंदिर माना जाता है।

148

भारत (India) के कई मंदिरों (Temples) में सोने (Gold) के आभूषण (Jewellery) और कई अन्य वस्तुएं सोने की होती हैं। हर राज्य में कोई न कोई बड़ा मंदिर होता है, जिनके के पास किलों में सोना होता है। केरल के त्रिवेंद्रम में पद्मनाभ स्वामी मंदिर (Padmanabha Swamy Temple) भारत का सबसे अमीर मंदिर माना जाता है। मंदिर के खजाने में हीरे, सोने के आभूषण और सोने से बनी मूर्तियां हैं। कहा जाता है कि मंदिर की 6 तिजोरियों में 20 अरब डॉलर की संपत्ति है। मंदिर में महाविष्णु की मूर्ति सोने से बनी है। मूर्ति की अनुमानित लागत 500 करोड़ रुपये है। इसके अलावा भगवान के पास हजारों सोने की जंजीरें हैं। इनमें से एक सोने की चेन 18 फीट लंबी है। वहीं भगवान का पर्दा खुद 36 किलो सोने का है। (Temple Jewellery)

रघुनाथ मंदिर भारत के सबसे बड़े मंदिर परिसरों में से एक है। मंदिर की तीन तरफ की भीतरी दीवारें सोने की चादरों से ढकी हुई हैं। मुख्य मंदिर में लगे लकड़ी के दरवाजे को हटाकर इसमें चांदी का दरवाजा लगाया गया है। मंदिर के लिए चांदी का दरवाजा जयपुर के कारीगरों ने तैयार किया है। इसे बनाने में करीब तीन महीने का समय लगा।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: तृणमूल छोड़ सकते हैं शिशिर अधिकारी, भाजपा के लिए राह आसान

14 सुनहरे दरवाजे
उत्तर प्रदेश के अयोध्या में हाल ही में बने राम मंदिर में जिन दरवाजों से होकर राम भक्त इस मंदिर में प्रवेश करेंगे। उन दरवाजों पर सोने की मोटी परत चढ़ाई गयी है। 14 दरवाजों सोने के है।

2100 किलो की घंटी
राम मंदिर में 2100 किलो का घंटा लगाया गया है, जो मंदिर की सुंदरता में चार चांद लगा देता है। इसे बनाने में 2 साल का समय लगा और इसे बनाने में अष्टधातु का इस्तेमाल किया गया। इस आवरग्लास की ऊंचाई 6 फीट और चौड़ाई 5 फीट है। इसकी कीमत 10 लाख रुपये है और इसकी आवाज कई किलोमीटर दूर तक सुनी जा सकती है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.