दिल्ली के जंतर-मंतर पर धारा-144 लागू, जानिए झड़प की वजह

पहलवानों का आरोप है कि शराब के नशे में धुत पुलिसकर्मियों ने उनके साथ मारपीट और गाली-गलौज की। झड़प के बाद अब जंतर-मंतर पर धारा-144 लगा दी गई है।

175

दिल्ली (Delhi) के जंतर-मंतर (Jantar-Mantar) पर धरने पर बैठे पहलवानों (Wrestlers) और दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के बीच 3 मई देर रात झड़प (Clash) हो गई, जिसमें दो पहलवान घायल हो गए। पहलवान विनेश फोगाट के भाई दुष्यंत के सिर में चोट लगी है, जबकि एक अन्य पहलवान राहुल के भी घायल होने की खबर है। घटना के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं।

देर रात जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों पर कथित हमले की सूचना मिलने पर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल भी वहां पहुंचीं और खिलाड़ियों से बात की। इस दौरान वहां मौजूद पुलिस अधिकारियों से उनकी कहासुनी होने लगी। उन्हें जाने के लिए कहा गया लेकिन स्वाति मालीवाल इसके लिए राजी नहीं हुईं। इसी दौरान चार महिला पुलिसकर्मियों ने स्वाति मालीवाल को उठाकर कार में बैठा लिया और साथ ले गईं। मालीवाल ने पुलिस की इस जबरन कार्रवाई का विरोध किया है।

झड़प होने की वजह
पहलवान सड़क पर धरना दे रहे हैं, वहीं सोते भी थे। लेकिन, बीती शाम हुई बारिश के बाद धरना स्थल की सड़क गीली हो गई थी। इसके बाद आम आदमी पार्टी के नेता सोमनाथ भारती पहलवानों के सोने के लिए फोल्डिंग बेड लेकर पहुंचे। पुलिस ने अनुमति नहीं होने का हवाला देकर उन्हें ऐसा करने से रोका। इसके बाद पहलवानों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। पहलवानों का आरोप है कि शराब के नशे में धुत पुलिसकर्मियों ने उनके साथ मारपीट और गाली-गलौज की। इस झड़प के बाद अब जंतर-मंतर पर धारा-144 लागू कर दी गई है।

ये भी पढ़ें- यूपी नगर निकाय चुनाव को लेकर लोगों में उत्साह, लगी लंबी कतारें

मुझे ऐसा सम्मान नहीं चाहिए: बजरंग
पहलवान बजरंग पूनिया ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमने जिसके खिलाफ मामला दर्ज किया था, उसके खिलाफ पुलिस ने कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा, “अगर हमारी इज्जत नहीं हुई तो हम मेडल भारत सरकार को लौटा देंगे। मुझे ऐसा सम्मान नहीं चाहिए। क्या देश में कानून नाम की कोई चीज नहीं है।

पहलवान 23 अप्रैल से धरने पर हैं
आपको बता दें कि 23 अप्रैल से देश के शीर्ष पहलवान जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं। पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। इस मामले में 21 अप्रैल को बृजभूषण के खिलाफ कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई गई थी7 पहलवानों द्वारा की गई इस शिकायत में एक नाबालिग पहलवान भी शामिल है। सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद पुलिस ने बृजभूषण के खिलाफ 2 एफआईआर दर्ज की हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.