पुष्पक एक्सप्रेस में सीटें फुल, किराया जानकर रह जाएंगे दंग

गर्मी की छुट्टी के बाद वापसी के लिए मुम्बई जाने वाली ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई है। सीटें मुंह मांगे दामों पर बिक रही हैं।

राजधानी लखनऊ से मुम्बई जाने वाली पुष्पक एक्सप्रेस में प्रीमियम तत्काल की स्लीपर से लेकर एसी सेकेंड तक सीटें फुल हो गईं हैं। पुष्पक एक्सप्रेस और सीतापुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस के सेकेंड एसी का किराया विमान के किराए के आसपास पहुंच गया है। अब दोनों के किराए में अधिक अंतर नहीं रह गया है।

गर्मी की छुट्टी के बाद वापसी के लिए मुम्बई जाने वाली ट्रेनों में बहुत भीड़ हो गई है। सीटें मुंह मांगे दामों पर बिक रही हैं। लखनऊ से रवाना होने वाली पुष्पक एक्सप्रेस का मुम्बई का एसी फर्स्ट का किराया 4,045 रुपये है, जबकि प्रीमियम तत्काल का एसी थर्ड इकोनाॅमी का किराया 4,250 रुपये हो गया है। इसके बाद भी पुष्पक एक्सप्रेस में प्रीमियम तत्काल की स्लीपर से लेकर एसी सेकेंड तक सीटें ही उपलब्ध नहीं हैं। पुष्पक एक्सप्रेस के सेकेंड एसी और विमान के किराए के बीच अधिक अंतर नहीं रह गया है। इन दिनों पीक सीजन में लखनऊ से मुम्बई का इंडिगो एयरलाइन का किराया 8,200 रुपये के आसपास चल रहा है। वहीं, पुष्पक एक्सप्रेस का एसी सेकेंड का प्रीमियम तत्काल का किराया 6,820 रुपये तक पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें – राहुल गांधी से तीसरे दिन भी पूछताछ, ईडी के अधिकारियों ने लगाया ये आरोप

यात्री महंगे टिकट खरीदने को मजबूर
इसी तरह से लखनऊ होकर चलने वाली 12108 सीतापुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी)सुपरफास्ट ट्रेन के एसी सेकेंड का प्रीमियम तत्काल का किराया सबसे अधिक 7,320 रुपये हो गया है। अब पुष्पक एक्सप्रेस, कुशीनगर सुपरफास्ट एक्सप्रेस और सीतापुर-एलटीटी एक्सप्रेस के बीच तत्काल प्रीमियम के किराए को लेकर होड़ लगी हुई है। इसका असर भी पुष्पक एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों पर पड़ रहा है। यात्री महंगा टिकट खरीदने को विवश हैं।

लखनऊ मंडल के एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने 15 जून को बताया कि मुम्बई जाने वाली ट्रेनों में सबसे अधिक भीड़ है। पुष्पक एक्सप्रेस, सीतापुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस ट्रेन के सेकेंड एसी के किराए और विमान के किराए के बीच अब ज्यादा अंतर नहीं रह गया है।

उन्होंने बताया कि तत्काल कोटे का एसी क्लास का आरक्षण सुबह 10 बजे और स्लीपर क्लास का रिजर्वेशन 11 बजे शुरू होता है। मात्र 45 सेकेंड में एसी क्लास की प्रीमियम तत्काल की सीटें भर जा रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here