महाराष्ट्र के 19 रेलवे स्टेशनों का होगा मेकओवर, दादर सहित ये स्टेशन शामिल

आदर्श स्टेशनों की योजना के तहत महाराष्ट्र के 108 रेलवे स्टेशनों को पहले ही विकसित किया जा चुका है। आदर्श रेलवे स्टेशन योजना के तहत देश भर में 1 हजार 252 स्टेशनों का चयन किया गया था।

रेल मंत्रालय ने महाराष्ट्र में 19 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास करने का निर्णय लिया है। तकनीकी-आर्थिक व्यवहार्यता अध्ययन के आधार पर इन स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा। इसमें मुंबई महानगरीय क्षेत्र में दादर सहित 7 रेलवे स्टेशन शामिल हैं और राज्य में पुणे, नासिक, नांदेड़, अमरावती, भुसावल जैसे प्रमुख रेलवे स्टेशनों का भी पुनर्विकास किया जाएगा। हमें जल्द ही इन सभी 19 रेलवे स्टेशनों का बदला हुआ रूप देखने को मिलेगा।

इन रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प
अकोला, अंधेरी, अमरावती, बांद्रा टर्मिनस, भुसावल, बोरीवली, दादर, कल्याण, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, लोनावला, मिराज, नांदेड़, नासिक रोड, पुणे, साईनगर शिर्डी, शिवाजीनगर पुणे, ठाकुरली, वर्धा रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा।

राज्यसभा में रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इन रेलवे स्टेशनों को चरणबद्ध तरीके से विकसित किया जाएगा। इन कार्यों में महत्वपूर्ण नगरों एवं स्टेशनो को प्राथमिकता दी जायेगी।

प्रदेश के 108 स्टेशनों का किया जा चुका है विकास
आदर्श स्टेशनों की योजना के तहत महाराष्ट्र के 108 रेलवे स्टेशनों को पहले ही विकसित किया जा चुका है। आदर्श रेलवे स्टेशन योजना के तहत देश भर में 1 हजार 252 स्टेशनों का चयन किया गया था। इनमें से अब तक 1 हजार 218 स्टेशनों को विकसित किया जा चुका है। बाकी स्टेशनों को जून 2023 तक विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here