वर्ष 2023 से इस प्रणाली से होगी भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा में भर्ती

आईआरएमएस (मुख्य) परीक्षा में विषयों में पारंपरिक निबंध प्रकार के 4 पेपर शामिल होंगे। क्वालीफाइंग पेपर और वैकल्पिक विषयों का पाठ्यक्रम सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) के समान होगा।

119

केंद्र सरकार ने 2 दिसंबर को कहा कि भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा ( आईआरएमएस) में भर्ती अगले साल से यूपीएससी द्वारा विशेष रूप से डिजाइन की गई परीक्षा के जरिए की जाएगी।

रेल मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के परामर्श से रेल मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) में भर्ती यूपीएससी द्वारा वर्ष 2023 से आयोजित की जाने वाली विशेष रूप से डिजाइन परीक्षा (आईआरएमएस परीक्षा) के माध्यम से की जाएगी।

होगी दो स्तरीय परीक्षा
-इसमें कहा गया है कि आईआरएमएस दो स्तरीय परीक्षा होगी। इसमें एक प्रारंभिक स्क्रीनिंग परीक्षा होगी जिसके बाद एक मुख्य लिखित परीक्षा और साक्षात्कार होगा। सभी पात्र उम्मीदवारों को सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा में शामिल होना होगा और सफल उम्मीदवारों की आईआरएमएस (मुख्य) परीक्षा के लिए स्क्रीनिंग की जाएगी। विभिन्न श्रेणियों के लिए आयु सीमा और प्रयासों की संख्या सिविल सेवा परीक्षा के समान ही होगी।

-आईआरएमएस (मुख्य) परीक्षा में विषयों में पारंपरिक निबंध प्रकार के 4 पेपर शामिल होंगे। क्वालीफाइंग पेपर और वैकल्पिक विषयों का पाठ्यक्रम सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) के समान होगा।

-वर्ष 2023 के लिए यूपीएससी की परीक्षा के वार्षिक कार्यक्रम के अनुसार, सिविल सेवा (पी) परीक्षा – 2023 को क्रमशः 01.02.2023 और 28.05.2023 को अधिसूचित और आयोजित किया जाना निर्धारित है। चूंकि सीएसपी परीक्षा – 2023 का उपयोग आईआरएमएस (मुख्य) परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए भी किया जाएगा, आईआरएमएस परीक्षा -2023 को उसी कार्यक्रम के अनुसार अधिसूचित किया जाएगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.