त्योहारी सीजन में नहीं मिल रहा है कन्फर्म टिकट, तो आजमाएं ये तरीका

अगर आप दिवाली या छठ पूजा पर गांव जाने की योजना बना रहे हैं लेकिन ट्रेन का टिकट आपको नहीं मिल पा रहा है तो आप भारतीय रेलवे की एक खास सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

82

त्योहारी सीजन में बड़ी संख्या में लोग शहरों से अपने गांव-घर लौटते हैं। इस कारण ट्रेनों में भीड़ काफी बढ़ जाती है। इस स्थिति में लोगों को ट्रेन का कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है। कई लोग इससे निराश होकर अपनी योजना रद्द कर देते हैं और मन मारकर परिवार से दूर दिवाली मनाना स्वीकार कर लेते हैं।

अगर आप भी दिवाली या छठ पूजा पर गांव जाने की योजना बना रहे हैं लेकिन ट्रेन का टिकट नहीं मिल पा रहा है तो आप भारतीय रेलवे की एक खास सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। इसकी मदद से आपको टिकट मिल सकता है। इस सुविधा का नाम है-विकल्प स्कीम।

उठा सकते हैं इस योजना का लाभ
टिकट बुक कराते समय विकल्प स्कीम चुनने से कन्फर्म टिकट मिलने का चांस काफी बढ़ जाता है। भारतीय रेलवे इस स्कीम को काफी पहले से चला रही है। टिकट बुक कराते समय आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः देश में शिशु मृत्यु दर में सुधार लेकिन.. ! जानें, किस प्रदेश में क्या है स्थिति

ऐसे उठाएं लाभ
टिकट बुक कराते समय अगर आपको कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा है तो आप बर्थ बुकिंग के लिए दूसरे वैकल्पिक ट्रेनों का चयन कर सकते हैं। आईआरटीसी के नियम के अनुसार आपने जिस ट्रेन में बुकिंग की है और उसमें सीट उपलब्ध नहीं है तो दूसरी ट्रेन में आपको प्रस्थान करने से 72 घंटे पहले सीट उपलब्धता के अनुसार ट्रांसफर किया जा सकता है। इस स्किम में उस रुट पर चलनेवाली सात ट्रेनों का चयन किया जा सकता है। स्कीम के बारे में लोगों को जानकारी उपलब्ध कराने के लिए रेलवे सोशल मीडिया के जरिए समय-समय पर सूचना साझा करती है। वैसे, अधिक जानकारी के लिए आप आईआरटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.