QS Asia University Rankings: भारत में शीर्ष पर आईआईटी मुंबई! जानिये, किस स्थान पर हैें अन्य संस्थान

376

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), मुंबई क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2024 में भारत में शीर्ष पर और एशिया में 40वां स्थान हासिल किया है। चीन की पेकिंग यूनिवर्सिटी एक बार फिर एशिया में शीर्ष पर है। हांगकांग विश्वविद्यालय दूसरे स्थान पर और नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (एनयूएस) तीसरे स्थान पर है।

दुनियाभर के विश्वविद्यालयों और तकनीकी संस्थानों की रैंकिंग जारी करने वाली ब्रिटिश संस्था क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) ने क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 जारी की है। इसके साथ ही, आईआईटी दिल्ली, भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी कानपुर, आईआईटी मद्रास और दिल्ली विश्वविद्यालय भी शीर्ष 100 में शामिल हैं।

आईआईटी दिल्ली का 46 वां स्थान
क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में आईआईटी दिल्ली 46वें, आईआईटी मद्रास 53वें, आईआईएससी 52वें और आईआईटी खड़गपुर 61वें स्थान पर है। इस सूची में भारत के सबसे अधिक विश्वविद्यालय हैं, जिनकी संख्या 148 है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 37 अधिक है। भारत के बाद चीन के 133 और जापान के 96 विश्वविद्यालय सूचीबद्ध हैं। म्यांमार, कंबोडिया और नेपाल को पहली बार रैंकिंग में शामिल किया गया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.