स्वास्थ्य कर्मियों के लिए इतने दिनों तक और बढ़ाई गई पीएमजीकेपी बीमा योजना!

पीएमजीकेपी को 30 मार्च, 2020 को लॉन्च किया गया था। इस योजना के तहत देश के अस्पतालों और स्वास्थ्य केन्द्रों पर कार्यरत 22.12 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को 50 लाख रुपये का बीमा कराया गया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (पीएमजीकेपी) के तहत कोरोना से लड़ने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बीमा योजना को 180 दिनों की अवधि के लिए बढ़ा दिया गया है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस योजना को विस्तार दे दिया है। 19 अप्रैल से 180 और दिनों के लिए बीमा योजना जारी रहेगी।

उल्लेखनीय है कि पीएमजीकेपी को 30 मार्च, 2020 को लॉन्च किया गया था। इस योजना के तहत देश के अस्पतालों और स्वास्थ्य केन्द्रों पर कार्यरत 22.12 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को 50 लाख रुपये का बीमा कराया गया है।

परिजनों को 50 लाख की राशि देने का प्रावधान
इस योजना के तहत कोरोना के मरीजों के इलाज करने के दौरान स्वास्थ्य कर्मचारियों और डॉक्टरों की मौत के बाद उनके आश्रितों को 50 लाख रुपये बीमा राशि दी जाती है। देश में अबतक 1905 स्वास्थ्य कर्मियों के आवेदनों का निपटारा किया जा चुका है, जिनकी कोरोना संबंधित कर्तव्यों के लिए तैनात किए जाने के दौरान मृत्यु हो गई थी। पिछले कुछ दिनों से एक बार फिर कोरोना संक्रमण बढ़ने लगा है। इस स्थिति में इसका विस्तार काफी लाभदायक साबित हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here