प्रशांत भूषण ने वैक्सीन की क्षमता पर उठाए सवाल! कह दी ऐसी बात

मशहूर वकील प्रशांत भूषण ने अपने ट्विटर हैंडल से इसे शेयर करते हुए कोरोना वैक्सीन की क्षमता पर सवाल उठाया। उनकी इस टिप्पणी को ना सिर्फ आम लोगों ने नकार दिया, बल्कि सरकार के कोविड ग्रुप के प्रमुख एनके अरोड़ा ने भी उनके दावे को खारिज कर दिया।

86

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जहां टीकाकरण को वरदान माना जा रहा है, वहीं सर्वोच्च न्यायालय के वकील प्रशांत भूषण ने 28 जून को अंग्रेजी समाचार पत्र द हिंदू में छपी एक रिपोर्ट को ट्वीट कर विवाद खड़ा कर दिया। वैक्सीनेशन को लेकर पत्र में कई तरह के सवाल उठाए गए हैं। जैसे क्या यह वाकई में इस महामारी को कंट्रोल करने में सक्षम है और क्या यह पूरी तरह सुरक्षित है?

प्रशांत भूषण ने अपने ट्विटर हैंडल से इसे शेयर करते हुए कोरोना वैक्सीन की क्षमता पर सवाल उठाया। उनकी इस टिप्पणी को ना सिर्फ आम लोगों ने नकार दिया, बल्कि सरकार के कोविड ग्रुप के प्रमुख एनके अरोड़ा ने भी उनके दावे को खारिज कर दिया।

भड़क गए ट्विटर यूजर्स
प्रशांत भूषण ने ट्विटर पेज पर शेयर करते हुए लिखा, कि सरकार वैक्सीन से होनेवाली घटनाओं की निगरानी नहीं कर रही है और न ही उनका डेटा जारी कर रही है। इसके साथ ही उन्होंने लिखा, वैक्सीन की तुलना में कोरोना वायरस से रिकवर हुए लोगो की नेचुरल इम्युनिटी ज्यादा बेहतर है। वक्सीन लोगों की नेचुरल इम्युनिटी को कम कर सकती है।

ये भी पढ़ें – जम्मू-कश्मीर में शांति बहाली होते देख हताश हुए आतंकी! अब पुलवामा में किया ऐसा

उनकी इस टिप्पणी पर लोग भड़क गए और उन्हें खरी-खोटी सुनाने लगे।

रास नहीं आई जम्मू-कश्मीर के नेताओं संग पीएम की बैठक
प्रशांत भूषण इससे पहले भी कई तरह के विवादस्पद ट्वीट कर चुके हैं। 26 जून को उन्होंने पीएम और जम्मू-कश्मीर के नेताओं की मुलाकात पर भी तंज कसा था। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र शासित प्रदेश के राजनैतिक पार्टियों के नेताओं के साथ बैठक की थी। इस बैठक में पीएम मोदी ने उन नेताओं के विचार जानने की कोशिश की। बैठक के अंत में उन्होंने जम्मू-कश्मीर में जमीनी स्तर पर लोकतंत्र मजबूत करने की बात कही। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हम आपके दिल और दिल्ली की दूरी मिटाना चाहते हैं।

सब कर रहे हैं बैठक की प्रशंसा
प्रधानमंत्री के इस पहल की सर्वत्र प्रशंसा हो रही है। जिस तरह के शांतिपूर्ण वातावरण में ये बैठक और बातें हुईं, उससे जम्मू-कश्मीर में चुनावी सक्रियता बढ़ाने में मदद मिलने की बात कही जा रही है। यहां तक कि इस बैठक को लेकर पाकिस्तान की चिंता बढ़ गई है और दो दिनों से देश में आतंकी गतिविधियां काफी बढ़ गई हैं। लेकिन देश के कुछ लोगों को सरकार की कोई भी बात अच्छी नहीं लगती। वे उसके हर निर्णय और बातों में खामियां निकालने का काम करते हैं। ऐसे ही लोगों में शामिल हैं, सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण। उन्होंने इस बैठक को लेकर एक कार्टून शेयर किया है।

प्रशांत भूषण ने ऐसे कसा तंज
प्रशांत भूषण ने इस कार्टून को लेकर मोदी सरकार पर तंज कसा है। उनके द्वारा साझा किए गए एक कार्टून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को दिखाया गया है और लिखा गया है कि ये कश्मीरियों के दिल जीत रहे हैं।
इस कार्टून में एक शख्स को कश्मीर के रुप में दिखाया गया है। कार्टून के दूसरे भाग में उस शख्स को ममी की तरह रस्सी से बंधा दिखाया गया है। इसे पीएम मोदी और शाह एकटक देख रहे हैं और कह रहे हैं कि इसमें दिल को ढूंढ़ा जाए। प्रशांत भूषण ने इस कार्टून को शेयर करते हुए लिखा है, कि इसी तरह से कश्मीरियों के दिलों को जीता जा रहा है।

पहले भी मोदी सरकार पर कर चुके हैं हमला
प्रशांत भूषण इससे पहले भी मोदी सरकार पर हमला कर चुके हैं। हाल ही में उन्होंने कोरोना से होनेवाली मौत के आंकड़ों को बढ़ाकर ट्वीट कर सरकार की आलोचना की थी। इससे पहले कृषि बिलों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन के समर्थन में भी उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना साधा था।

इससे पहले प्रशांत भूषण जजों पर पर विवादास्पद ट्वीट कर भी विवादों में आ गए थे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.