खुशखबर! अब देश में बच्चों को भी जल्द मिलेगी वैक्सीन

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया( डीसीजीआई) ने भारत बायोटेक को 2 से 18 साल की उम्र के बच्चों को वैक्सीन देने के लिए कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल की मंजूरी दे दी है।

कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में आ चुके भारत में तीसरे लहर के आने की आशंका भी जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि ये लहर बच्चों के लिए काफी खतरनाक हो सकती है। इसे देखते हुए अमेरिका समेत कई देशों के साथ ही भारत ने भी तैयारी शुरू कर दी है।

इसी कड़ी में ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया( डीसीजीआई) ने 13 मई को भारत बायोटेक को 2 से 18 साल की उम्र के बच्चों को वैक्सीन देने के लिए कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल की मंजूरी दे दी है।

ये भी पढ़ेंः अब छात्रों को नक्सली प्रशिक्षण? पूर्व डीजीपी का खुलासा

बता दें कि अब तक बच्चों के लिए देश में एक भी वैक्सीन नहीं है। लेकिन डीसीजीआई के निर्णय के बाद उम्मीद की जा रही है कि अब जल्द ही देश में बच्चों के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो पाएगी।

एक्सपर्ट समिति ने की थी सिफारिश
बता दें कि इसके लिए एक्सपर्ट समिति ने 11 मई को भारत बायोटेक के वोविड-19 टीके कोवैक्सीन के दूसरे व तीसरे फेज के लिए ट्रायल की सिफारिश की थी। मिली जानकारी के अनुसार ट्रायल दिल्ली और पटना के एम्स तथा नागपुर स्थित मेडिट्रिना मेडिकल साइंस इंस्टीट्यूट समेत विभिन्न स्थानों पर किया जाएगा। ट्रायल सफल होने पर देश में बच्चों को भी वैक्सीन उपलब्ध हो पाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here