Mumbai: एचएसएनसी विश्वविद्यालय में ‘कुलपति मंथन-2024’ का आयोजन, यह था उद्देश्य

324

Mumbai:  एचएसएनसी विश्वविद्यालय, मुंबई की ओर से कुलपति सम्मेलन ‘कुलपति मंथन 2024’ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाराष्ट्र राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) निदेशालय महाराष्ट्र के अपर महानिदेशक (एडीजी) मेजर जनरल योगेन्द्र सिंह ने की।‘कुलपति मंथन 2024’ कार्यक्रम में विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ महत्वपूर्ण चर्चा और बातचीत की गई।

एचएसएनसी विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. हेमलता बागला ने उद्घाटन भाषण दिया। इस दौरान उन्होंने एनसीसी इकाइयों के सात खंडों मुंबई ए, मुंबई बी, अमरावती, औरंगाबाद, कोल्हापुर, नागपुर और पुणे के सभी समूह कमांडरों का गर्मजोशी से स्वागत किया।

India’s GDP Growth: मार्च तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था 7.8 प्रतिशत बढ़ी, वार्षिक वृद्धि दर 8.2 प्रतिशत पर पहुंची

कार्यक्रम का पहली बार आयोजन
एडीजी योगेंद्र सिंह ने कहा कि यह कार्यक्रम पहली बार आयोजित किया गया है। इसके लिए एनसीसी निदेशालय की पूरी टीम ने बहुत मशक्कत की। उन्होंने इसके पीछे के उद्देश्य के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कुलपतियों को एनसीसी कैडेटों के भविष्य को बेहतर बनाने और उनका समर्थन करने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया।

कार्यक्रम का उद्देश्य
कार्यक्रम में पांच सूत्री एजेंडे पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें प्लेसमेंट, कैडेट जुड़ाव, प्रशिक्षण कार्यक्रम, कुशल एएनओ, क्रेडिट सुविधा एवं एनसीसी के तीनों विंग (थलसेना, नौसेना और वायु सेना) में लड़की और लड़के दोनों कैडेटों के लिए पुरस्कार जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं को शामिल किया गया। इसका एक प्रमुख आकर्षण क्रेडिट संरचना के भीतर पाठ्यक्रम के माध्यम से अकादमिक ढांचे में एनसीसी प्रशिक्षण को एकीकृत करने पर चर्चा थी।

इस पहल से एनसीसी गतिविधियों को एक सामान्य ऐच्छिक के रूप में पेश किया जा सकेगा, जिससे छात्र एनसीसी में अपनी भागीदारी और उपलब्धियों के लिए अकादमिक क्रेडिट अर्जित कर सकेंगे। सभी कुलपतियों ने निदेशालय को बहुमूल्य जानकारी प्रदान की तथा इन बिंदुओं को उच्च तकनीकी शिक्षा निदेशक, मंत्रालय तथा केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के प्रधान सचिव को संप्रेषित करने के महत्व पर बल दिया।

छात्रों को प्रेरित करने पर जोर
कुलपतियों ने 17-25 वर्ष की आयु वर्ग के छात्रों को एनसीसी में शामिल होने के लिए प्रेरित करने के महत्व पर बल दिया, जिसका उद्देश्य उनमें अनुशासन तथा जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रेरित करना है। कुलपति मंथन 2024 उच्च शिक्षा का उद्देश्य संस्थानों में एनसीसी की भूमिका को बढ़ाने, अनुशासित प्रशिक्षण और राष्ट्रीय सेवा के माध्यम से छात्रों के विकास के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करना है। एचएसएनसी विश्वविद्यालय में कार्यक्रम के बाद राजभवन में एक सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समारोह में मेजर जनरल योगेंद्र सिंह को राष्ट्रीय स्तर पर एनसीसी की सफलता के लिए माननीय राज्यपाल द्वारा सम्मानित किया गया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.