मध्य प्रदेशः ग्रामीण क्षेत्रों की यात्रा होगी आसान! कैसे? मुख्यमंत्री ने बताया

ट्रांसपोर्टर्स को छोटे रूट पर बस चलाने में घाटा होता है, जिससे वे वहां बसें नहीं चलाते। सरकार ने निर्णय लिया है कि उन्हें इन रूटों पर बस चलाने के लिये सरकार सहायता एवं सहूलियत देगी।

94

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के गांव-गांव में सड़कों का जाल तो बिछ गया है, परंतु अभी ग्रामीण क्षेत्रों में आने-जाने के लिये यात्रियों को अच्छी परिवहन सेवा नहीं मिल पा रही है। सरकार द्वारा आज ‘ग्रामीण परिवहन सेवा’ का शुभारंभ ग्राम कागपुर से किया जा रहा है। धीरे-धीरे इस सेवा का विस्तार पूरे मध्यप्रदेश में कर दिया जायेगा। अब गांव-गांव बसें चलेंगी और यात्री आराम से बसों में बैठकर यात्रा करेंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने 26 मई को ग्रामीण परिवहन योजना के शुभारम्भ समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विदिशा जिले के ग्राम कागपुर में ग्रामीण परिवहन योजना का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने वाहन-चालकों को ग्रामीण परिवहन सेवा परिचालन प्रमाण-पत्र भी प्रदान किये। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर करोड़ों रुपये की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण/भूमि-पूजन किया। उन्होंने प्राथमिक एवं माध्यमिक कक्षा के विद्यार्थियों को मूंग वितरण किया। मुख्यमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा के लिए चयनित मध्यप्रदेश के शूटिंग बॉल खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया।

सरकार ने लिया यह निर्णय
उन्होंने कहा कि ट्रांसपोर्टर्स को छोटे रूट पर बस चलाने में घाटा होता है, जिससे वे वहां बसें नहीं चलाते। सरकार ने निर्णय लिया है कि उन्हें इन रूटों पर बस चलाने के लिये सरकार सहायता एवं सहूलियत देगी, जिससे वे लाभ अर्जित कर पायेंगे। यह अभूतपूर्व ग्रामीण परिवहन योजना है। सुदूर ग्रामों तक इसका विस्तार किया जायेगा।

सरकार के आश्वासन
-मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने तय किया है कि संजय सागर बांध से पाइप-लाइन से पानी लाकर इस क्षेत्र के 165 गांवों में पहुंचाया जायेगा। इस योजना पर 208 करोड़ 94 लाख व्यय होगा। डाउन स्ट्रीम के गांवों में भी स्टॉप-डेम आदि के माध्यम से पानी पहुंचाया जायेगा। हर गांव तक पानी पहुंचाने का प्रयास किया जायेगा। साथ ही नल-जल योजना द्वारा हर घर तक नल से पानी पहुंचाया जायेगा।

-उन्होंने कहा कि सबको पक्का मकान मिलेगा। विदिशा जिले में 83 हजार 719 व्यक्तियों को आवास प्लस में प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार जनता को रोटी, कपड़ा, मकान, पढ़ाई-लिखाई और दवाई सुनिश्चित कर रही है। उन्होंने किसानों की आमदनी दोगुनी करने तथा स्व-सहायता समूहों की महिलाओं की आमदनी बढ़ाने की बात भी कही।

-मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही पंचायत एवं स्थानीय निकाय के निर्वाचन होंगे। जिन स्थानों पर निर्विरोध निर्वाचन सम्पन्न होगा, वहां सरकार द्वारा विशेष सहूलियतें दी जायेंगी। ऐसी पंचायत एवं स्थानीय निकाय को सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी के संचालन में सभी सहयोग करें। किसान नि:शुल्क अनाज दें। वे स्वयं आँगनवाड़ियों के लिये ठेला लेकर निकले थे और बड़ी मात्रा में सामग्री एकत्रित हुई।

-कार्यक्रम में राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने ग्रामीण परिवहन योजना की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ग्राम कागपुर से यह योजना आज पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की गई है। छह माह बाद सारे मध्यप्रदेश में यह योजना एक साथ शुरू होगी। एक माह में 3 हजार किलोमीटर संचालन पर परिवहनकर्ता को 5 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। नि:शक्तजन के लिये किराये में 50 प्रतिशत छूट रहेगी। महिलाओं को वाहन चलाने का प्रशिक्षण दिया जायेगा। कुशल ड्रायवर तैयार करने के लिये ‘ड्रायवर टेस्टिंग ट्रेक’ तैयार किये जाएंगे। इलेक्ट्रिक बसें भी चलाई जायेंगी।

-मंत्री राजपूत ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा के लिये सभी टैक्सियों, बसों में पैनिक बटन लगाये जायेंगे। आगामी एक जुलाई को इसकी शुरूआत होगी। सड़क दुर्घटनाओं में घायलों को अस्पताल ले जाने वाले व्यक्तियों को 5 हजार रूपये का पुरस्कार दिया जायेगा। कार्यक्रम को सौदान सिंह, 1सांसद राजबहादुर सिंह एवं विधायक उपस्थित थे। सरस्वती-पूजन एवं कन्या-पूजन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.