Mosambi Juice Benefits : मौसंबी जूस पीने के हैं गजब के फायदे

328

Mosambi Juice Benefits : 

मौसंबी (साइट्रस लिमेटा) के फल से प्राप्त मौसंबी का रस (Mosambi Juice), कई क्षेत्रों में एक लोकप्रिय और ताजा पेय है। अपने हल्के, मीठे और तीखे स्वाद के लिए जाना जाने वाला मौसंबी का जूस विटामिन सी (Vitamin C), पोटेशियम (Potassium)और आहार फाइबर (Dietary Fiber) जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके कई स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits) के लिए इसका व्यापक रूप से सेवन किया जाता है, जिसमें प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना, पाचन में सहायता करना और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना शामिल है।

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Elections: PoK हमारा है और हम इसे लेकर रहेंगे, उना जिले से विपक्ष पर गरजे अमित शाह

(Mosambi Juice) जूस का अक्सर ताज़ा आनंद लिया जाता है, कभी-कभी चुटकी भर नमक या पुदीने के छींटे के साथ, यह एक आनंददायक और पौष्टिक पेय बन जाता है, खासकर गर्म मौसम में। घर पर मोसंबी (मीठा नीबू) का जूस बनाना सरल है और इसके लिए केवल कुछ चरणों की आवश्यकता होती है। यहां बताया गया है कि आप यह कैसे कर सकते हैं:

मौसंबी जूस बनाने की सामग्री (Ingredients For Making Mosambi Juice) :

– 4-5 ताजी मौसंबी (मीठा नीबू)
– चीनी या शहद (वैकल्पिक, स्वाद के लिए)
– काला नमक या नियमित नमक (वैकल्पिक, स्वाद के लिए)
– बर्फ के टुकड़े (वैकल्पिक)

मौसंबी जूस बनाने का तरीका (How To Make Mosambi Juice) : 

1. धोएं और काटें: मौसंबी को बहते पानी के नीचे अच्छी तरह धो लें। उन्हें क्षैतिज रूप से आधा काटें।
2. रस निकालना: – एक मैनुअल जूसर का उपयोग करना: प्रत्येक आधे हिस्से को एक मैनुअल साइट्रस जूसर पर रखें और रस निकालने के लिए मोड़ें।
– इलेक्ट्रिक जूसर का उपयोग करना: यदि आपके पास इलेक्ट्रिक जूसर है, तो रस जल्दी निकालने के लिए मौसंबी के आधे हिस्से को मशीन में डालें।
3. छान लें (वैकल्पिक): यदि आप एक चिकनी स्थिरता पसंद करते हैं तो किसी भी बीज और गूदे को हटाने के लिए रस को एक छलनी के माध्यम से डालें। (Mosambi Juice)
4. स्वीटनर मिलाएं: अगर चाहें तो स्वाद के लिए थोड़ी सी चीनी या शहद मिलाएं। यह चरण वैकल्पिक है, क्योंकि मौसंबी का रस प्राकृतिक रूप से मीठा होता है।
5. नमक डालें: स्वाद बढ़ाने के लिए एक चुटकी काला नमक या नियमित नमक छिड़कें। यह भी वैकल्पिक है लेकिन आमतौर पर कई व्यंजनों में किया जाता है।
6. मिलाएं और परोसें: किसी भी अतिरिक्त सामग्री को घोलने के लिए रस को अच्छी तरह से हिलाएं। यदि आप ठंडा पसंद करते हैं तो रस को एक गिलास में बर्फ के टुकड़ों के ऊपर डालें।
अपने घर पर बने मौसंबी जूस (Mosambi Juice) का आनंद लें!

यह भी पढ़ें : Heatwave: गर्मी से बचने के लिए न खाये ये डीहायड्रेटिंग वाले खाद्य पदार्थ

क्या हैं मौसंबी जूस के 7 अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ: 

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर मौसंबी का जूस प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।
2. पाचन में सहायता: यह पाचन एंजाइमों के उत्पादन, कब्ज से राहत और स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है।
3. हाइड्रेट और तरोताजा: उच्च जल सामग्री इसे हाइड्रेटेड और तरोताजा रहने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है।
4. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार: मौसंबी के रस में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन त्वचा की चमक बढ़ाते हैं और मुँहासे और रंजकता को कम करते हैं।
5. वजन घटाने में सहायता करता है: कम कैलोरी और फाइबर से भरपूर, यह तृप्ति की भावना को बढ़ावा देकर वजन प्रबंधन में सहायता करता है।
6. शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है: एक प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर के रूप में कार्य करता है, लीवर को साफ करने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।
7. रक्तचाप को नियंत्रित करता है: मौसंबी के रस (Mosambi Juice) में मौजूद पोटेशियम सोडियम प्रभाव को कम करके रक्तचाप के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है।
उपयोगी सलाह:
ताज़गी: सर्वोत्तम स्वाद और पोषण मूल्य के लिए, तैयारी के तुरंत बाद जूस का सेवन करें। विविधताएं: अतिरिक्त ताजगी के लिए आप इसमें पुदीना का छींटा या नींबू का रस निचोड़ सकते हैं। नियमित रूप से एक गिलास मौसंबी जूस का सेवन समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान दे सकता है। (Mosambi Juice)
यह भी देखें : 
Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.