मध्य भारत में कब होगी बारिश, मौसम विभाग ने बताया

उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा को कवर करने वाले छह उपखंड कम बारिश की चपेट में हैं।

94

नवीनतम पूर्वानुमान से पता चलता है कि बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में एक और निम्न दबाव की प्रणाली बन रही है। अगले दो दिनों में एक गहरे अवसाद में बदलने और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की उम्मीद है।

इसके साथ मानसून के केंद्रीय राज्यों की ओर ध्यान आकर्षित करने और ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तरी महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश लाने की संभावना है, जबकि दक्षिणी राज्यों में बारिश की गतिविधि कम हो जाती है। यह बातें रविवार को चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ एस एन सुनील पाण्डेय ने कही।

उन्होंने बताया कि पूर्वोत्तर अरब सागर में एक और दबाव बना है, जो 13 अगस्त की सुबह गहरे दबाव में तब्दील होकर पश्चिम की ओर बढ़ गया है। यह 12 अगस्त की शाम गुजरात के पोरबंदर से लगभग 470 किमी पश्चिम में स्थित था। मॉनसून ट्रफ भी अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है और अगले पांच दिनों तक इसके सक्रिय रहने की संभावना है। चूंकि दक्षिणी राज्यों में पर्याप्त बारिश होती है, इसलिए भारत-गंगा के मैदानी इलाकों में इस मौसम के सबसे खराब सूखे के कारण बड़े पैमाने पर फसल के लिए कोई अच्छी खबर नहीं है। मानसून की शुरुआत के दो महीने बाद पूरे देश में वर्षा आठ फीसद से अधिक बनी हुई है, 16 उपखंडों में सामान्य बारिश और 14 अन्य में अधिक बारिश हुई है।

2022 मानसून में अखिल भारतीय वर्षा
हालांकि, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा को कवर करने वाले छह उपखंड कम बारिश की चपेट में हैं। भारत के पूर्वी और उत्तरपूर्वी हिस्से में कुल मिलाकर 16 फीसद की कमी है, जिसके आने वाले सप्ताह में और बढ़ने की संभावना है। अकेले बिहार में 36 फीसदी, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 46 फीसदी और पश्चिमी यूपी में 39 फीसदी की भारी कमी है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.