Mega Block: रविवार 11 फरवरी को मध्य रेलवे पर मेगा ब्लॉक, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

मध्य रेलवे पर रविवार (11 फरवरी) को रखरखाव कार्य करने के लिए अपने उपनगरीय खंडों पर मेगा ब्लॉक परिचालित करेगा।

248
Photo : File

मध्य रेलवे (Central Railway) पर मुंबई डिवीजन (Mumbai Division) विभिन्न इंजीनियरिंग (Various Engineering) और रखरखाव कार्यों (Maintenance Work) को करने के लिए रविवार (11 फरवरी) को अपने उपनगरीय खंडों (Suburban Sections) पर मेगा ब्लॉक (Mega Block) संचालित करेगा।

माटुंगा-ठाणे अप और डाउन स्लो लाइन सुबह 11.05 बजे से दोपहर 3.35 बजे तक
सुबह 10.14 बजे से दोपहर 3.09 बजे तक छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई से छूटने वाली डाउन स्लो लाइन सेवाओं को माटुंगा और ठाणे स्टेशनों के बीच डाउन फास्ट लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा और सायन, कुर्ला, घाटकोपर, विक्रोली, भांडुप, मुलुंड और ठाणे स्टेशनों पर रुकेगी। आगे ठाणे स्टेशन पर पुनः धीमी लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा और अपने गंतव्य पर निर्धारित समय से 15 मिनट देरी से पहुंचेगी।

सुबह 10.25 बजे से दोपहर 3.10 बजे तक कल्याण से छूटने वाली अप स्लो लाइन सेवाओं को ठाणे और माटुंगा के बीच अप फास्ट लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा और ठाणे, मुलुंड, भांडुप, विक्रोली, घाटकोपर, कुर्ला और सायन स्टेशनों पर रुकेगी। इसके बाद माटुंगा स्टेशन पर पुनः अप स्लो लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा और अपने निर्धारित समय से 15 मिनट देरी से गंतव्य पर पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें- Maratha Reservation: जालना में मनोज जारांगे का आमरण अनशन शुरू

ब्लॉक के दौरान सीएसएमटी/दादर से निकलने वाली डाउन मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को विद्याविहार/ठाणे और दिवा स्टेशनों के बीच 5वीं लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा और दादर/सीएसएमटी आने वाली अप मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को कल्याण और विक्रोली स्टेशनों के बीच 6वीं लाइन पर डायवर्ट किया जाएगा।

डाउन स्लो लाइन पर, ब्लॉक से पहले आखिरी लोकल छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से सुबह 9.53 बजे प्रस्थान करेगी और ब्लॉक के बाद पहली लोकल सीएसएमटी से दोपहर 3.18 बजे प्रस्थान करेगी।

अप स्लो लाइन पर, ब्लॉक से पहले आखिरी लोकल सुबह 9.55 बजे कल्याण से प्रस्थान करेगी और ब्लॉक के बाद पहली लोकल दोपहर 3.24 बजे कल्याण से प्रस्थान करेगी। सुबह 11.00 बजे से शाम 05.00 बजे के बीच सीएसएमटी से प्रस्थान/आगमन वाली सभी अप और डाउन लोकल निर्धारित समय से 15 मिनट देरी से गंतव्य तक पहुंचेंगी।

पनवेल-वाशी अप और डाउन हार्बर लाइनें सुबह 11.05 बजे से शाम 4.05 बजे तक

(बेलापुर-उरण और नेरुल-उरण सेवाएं प्रभावित नहीं) (नेरुल/बेलापुर-उरण पोर्ट लाइन को छोड़कर)

सुबह 10.33 बजे से दोपहर 3.49 बजे तक पनवेल से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई के लिए छूटने वाली अप हार्बर लाइन सेवाएं और सुबह 9.45 बजे से दोपहर 3.12 बजे तक छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई से पनवेल/बेलापुर के लिए छूटने वाली डाउन हार्बर लाइन सेवाएं निलंबित रहेंगी।

सुबह 11.02 बजे से दोपहर 3.53 बजे तक पनवेल से ठाणे के लिए छूटने वाली अप ट्रांसहार्बर लाइन सेवाएं और सुबह 10.01 बजे से दोपहर 3.20 बजे तक ठाणे से पनवेल के लिए छूटने वाली डाउन ट्रांसहार्बर लाइन सेवाएं निलंबित रहेंगी।

यह भी पढ़ें- CAA: अमित शाह का बड़ा बयान, कहा- लोकसभा चुनाव से पहले देश में लागू होगा सीएए

डाउन हार्बर लाइन पर, ब्लॉक से पहले आखिरी लोकल सुबह 9.30 बजे सीएसएमटी से प्रस्थान करेगी और सुबह 10.50 बजे पनवेल पहुंचेगी और ब्लॉक के बाद पहली लोकल सीएसएमटी से दोपहर 3.16 बजे प्रस्थान करेगी और शाम 4.36 बजे पनवेल पहुंचेगी।

अप हार्बर लाइन पर, ब्लॉक से पहले सीएसएमटी के लिए आखिरी लोकल सुबह 10.17 बजे पनवेल से प्रस्थान करेगी और 11.36 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी और ब्लॉक के बाद सीएसएमटी के लिए पहली लोकल शाम 4.10 बजे पनवेल से प्रस्थान करेगी और 5.30 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी।

डाउन ट्रांस-हार्बर लाइन पर, ब्लॉक से पहले पनवेल की ओर जाने वाली आखिरी लोकल सुबह 9.39 बजे ठाणे से प्रस्थान करेगी और सुबह 10.31 बजे पनवेल पहुंचेगी और ब्लॉक के बाद पनवेल की ओर जाने वाली पहली लोकल शाम 4.00 बजे ठाणे से प्रस्थान करेगी और 04.52 बजे पनवेल पहुंचेगी।

अप ट्रांस-हार्बर लाइन पर, ब्लॉक से पहले ठाणे की ओर जाने वाली आखिरी लोकल सुबह 10.41 बजे पनवेल से प्रस्थान करेगी और 11.33 बजे ठाणे पहुंचेगी और ब्लॉक के बाद ठाणे की ओर पहली लोकल शाम 4.26 बजे पनवेल से प्रस्थान करेगी और शाम 5.20 बजे पनवेल पहुंचेगी।

विशेष लोकल ट्रेनें चलेंगी
ब्लॉक अवधि के दौरान छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई-वाशी खंड पर विशेष लोकल ट्रेनें चलेंगी। ठाणे-वाशी/नेरुल स्टेशनों के बीच ट्रांस-हार्बर लाइन सेवाएं उपलब्ध होंगी। बेलापुर/नेरुल और उरण स्टेशनों के बीच पोर्ट लाइन सेवाएं उपलब्ध होंगी।

ये रखरखाव मेगा ब्लॉक बुनियादी ढांचे के रखरखाव और संरक्षा के लिए आवश्यक हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे असुविधा के लिए रेलवे प्रशासन को सहयोग दें।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.