टीका लगवाने के लिए लोगों में जबरदस्त उत्साह!

18-44 वर्ष के लोगों के लिए शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान को लेकर लोगों में भारी उत्साह देखा जा रहा है। टीका लगवाने के लिए मात्र एक घंटे में 35 लाख लोगों ने पंजीकरण कराया है।

1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए शुरू किए जा रहे टीकाकरण के लिए लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। इसके लिए 28 अप्रैल, शाम चार बजे से पंजीकरण की शुरुआत हो गई है। टीका लगवाने के लिए मात्र एक घंटे में 35 लाख लोगों ने पंजीकरण कराया है। इस चरण में 18-44 साल के बीच के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

पंजीकरण में शुरू में वेबसाइट पर कुछ दिक्कतें जरुर आईं लेकिन बाद में पंजीकरण होने लगा। हालांकि लोगों की शिकायत है कि उन्हें टीकाकरण के लिए अस्पतालों की सूची नहीं दिखाई दी।

ये हैं कारण
नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ आरएस शर्मा ने इसके पीछे का कारण बताते हुए कहा कि कब लोग अस्पताल में अपॉइंटमेंट ले सकेंगे। शर्मा ने बताया कि कब किस अस्पताल में लोगों का टीकाकरण किया जाएगा, यह राज्य सरकार और निजी अस्पतालों पर निर्भर होगा। जब राज्य सरकार और निजी अस्पताल सेंटर, टीके की कीमत आदि की जानकारी उपलब्ध करवा सकेंगे, उसी समय लोगों को टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट भी मिल जाएगा। उन्होंने बताया कि कई राज्यों में 1 मई से टीकाकरण नहीं शुरू किया जा रहा है, इसलिए इस बारे में अभी जानकारी स्पष्ट नहीं है।

ये भी पढ़ेंः अब राज्यों को सस्ती मिलेगी कोविशील्ड!

कोविशील्ड की कीमत हुई कम
इस बीच देश के कई राज्यों द्वारा वैक्सीन की कीमतों को लेकर नाराजगी जताए जाने के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपनी कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत कम करने का निर्णय लिया है। इस बारे में कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने जानकारी दी है। उन्होंने राज्यों के लिए कोविशील्ड की कीमत 400 से कम कर 300 रुपए करने की घोषणा की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here