75 हजार विद्यार्थियों ने एक साथ राष्ट्रगान गाकर रचा इतिहास! यह था उद्देश्य

देश की आजादी के अमृत वर्ष के अवसर पर महाराष्ट्र के पंढरपुर जिले में एक साथ राष्ट्रगान का आयोजन किया गया।

देश की आजादी के अमृत वर्ष के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस पृष्ठभूमि में जिले के 1028 ग्राम पंचायतों और 75,000 जिला परिषदों के सोलापुर जिला परिषद के छात्रों ने एक ही दिन एक साथ राष्ट्रगान गाया। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिलीप स्वामी ने कहा कि देश के प्रति सम्मान पैदा करने के उद्देश्य से इसका आयोजन किया गया था।

देश की आजादी के अमृत वर्ष के अवसर पर जिले में एक साथ राष्ट्रगान का आयोजन किया गया। पंढरपुर तालुका के भोसे में यशवंत माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय में जिला स्तरीय राष्ट्रगान गायन कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी दिलीप स्वामी, उप मुख्य कार्यपालन अधिकारी ईशादीन शेलकांडे, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शीतल जाधव, समूह विकास अधिकारी प्रशांत काले, सरपंच गणेश पाटील, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सचिन जाधव, प्राचार्य दादासाहेब गाडे, स्कूली छात्र, ग्रामीण मौजूद थे। इस दौरान स्कूल परिसर को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया। इस दौरान विद्यार्थियों ने विभिन्न स्वतंत्रता सेनानियों वेश धारण कर रखा था।

मानव श्रृंखला बनाकर लिखा गया,’अमृत महोत्सव ऑफ इंडिपेंडेंस’
जिले में 1 जनवरी की सुबह 10 बजे एक साथ राष्ट्रगान गाया गया। इस दौरान छात्रों ने जमीन पर मानव शृंखला से ‘अमृत महोत्सव ऑफ इंडिपेंडेंस’ बनाया। साथ ही भारत का नक्शा बनाया गया था। कोरोना नियमों का पालन करते हुए स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

ये भी पढ़ेंः सीएम योगी चुनाव लड़ने को तैयार! जानिये, उनकी पसंद की कौन-सी है सीट

पर्यावरण के प्रति जागरुकता फैलाने का अभियान
इस अवसर पर बोलते हुए स्वामी ने कहा कि जिला परिषद द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। अब से जिला परिषद की 5वीं से 10वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों का चयन वसुंधरादूत के रूप में होगा। इसके जरिए पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा की जाएगी। स्वामी ने यह भी कहा कि वे ज्ञान, संस्कार और संस्कृति को लेकर छात्रों को विभिन्न विषयों का ज्ञान प्रदान करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान वहां सभी लोग देशभक्ति के रंग से सराबोर दिखे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here