Murrah Buffalo: जानें मुर्रा भैंस की खूबियां, खरीदने का कर रहे हैं प्लान तो देखें ये टॉप 5 नस्लें

मुर्रा भैंस आमतौर पर काले कोट और छोटे, घुमावदार सींगों वाले बड़े और मजबूत जानवर होते हैं। उनके पास विशिष्ट रूप से मजबूत और मांसल संरचना है।

125

मुर्रा भैंस (Murrah Buffalo) भारत (Indian) की मूल घरेलू जल भैंस की एक नस्ल है। यह सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त भैंस की नस्लों (Breed) में से एक है, जो विशेष रूप से अपनी उच्च दूध उपज (High Milk Yield) और उत्कृष्ट डेयरी गुणों (Dairy Qualities) के लिए जानी जाती है। मुर्रा भैंस की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं।

मुर्रा भैंस की शीर्ष 5 नस्लें
1 – भदावरी
2 – जाफराबादी भैंस
3 – मेहसाणा
4 – मुर्रा
5 – नागपुरी

दिखावट
मुर्रा भैंस आमतौर पर काले कोट और छोटे, घुमावदार सींगों वाले बड़े और मजबूत जानवर होते हैं। उनके पास विशिष्ट रूप से मजबूत और मांसल संरचना है।

दूध उत्पादन
मुर्रा भैंस अपने उच्च दूध उत्पादन के लिए प्रसिद्ध हैं, जो अक्सर अन्य भैंस नस्लों से अधिक होता है। वे उच्च वसा सामग्री के साथ बड़ी मात्रा में दूध का उत्पादन कर सकते हैं, जो उन्हें डेयरी खेती के लिए मूल्यवान बनाता है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: रवींद्र सिंह भाटी के खिलाफ क्या बाड़मेर-जैसलमेर का गढ़ बचा पाएगी भाजपा?

अनुकूलनशीलता
यह नस्ल गर्म और आर्द्र वातावरण सहित विभिन्न जलवायु परिस्थितियों के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित है। वे आम तौर पर भारत भर के क्षेत्रों में पाए जाते हैं और डेयरी फार्मिंग उद्देश्यों के लिए पाले जाते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता
मुर्रा भैंसें बीमारियों और परजीवियों के प्रति अपेक्षाकृत अच्छी प्रतिरोधक क्षमता के लिए जानी जाती हैं, जिससे खेती के माहौल में उनका प्रबंधन करना आसान हो जाता है।

उपयोग
मुख्य रूप से डेयरी उत्पादन के लिए पाले गए मुर्रा भैंसों को अक्सर वाणिज्यिक डेयरी फार्मों में रखा जाता है जहां वे दूध उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। उनके दूध का उपयोग विभिन्न डेयरी उत्पादों जैसे घी, मक्खन, दही और पनीर के लिए किया जाता है।

प्रजनन
मुर्रा भैंसों के लिए प्रजनन कार्यक्रम उनके वांछनीय गुणों, जैसे दूध की उपज और गुणवत्ता को बनाए रखने और सुधारने के लिए आयोजित किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों में कृत्रिम गर्भाधान और चयनात्मक प्रजनन आमतौर पर नियोजित तकनीकें हैं।

कुल मिलाकर, मुर्रा भैंस को उसकी बेहतर दूध उत्पादन क्षमताओं और अन्य अनुकूल विशेषताओं के कारण डेयरी उद्योग में अत्यधिक महत्व दिया जाता है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.