Jibhi Himachal Pradesh: 2024 में घूमने के लिए बेहद खूबसूरत है हिमाचल का ये गांव जीभी

550

Jibhi Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश के शांत वातावरण में बसी जिभी और तीर्थन घाटी प्रकृति की सुंदरता और शांति का प्रमाण है। राजसी पहाड़ों और हरे-भरे जंगलों से घिरा यह छिपा हुआ रत्न शांति, रोमांच और अछूतेपन की झलक पाने वाले यात्रियों पर जादू कर देता है।

जिभी और तीर्थन घाटी तब प्रसिद्ध हुई जब खोजकर्ताओं ने हिमाचल प्रदेश के जाने-माने पर्यटन स्थलों से आगे निकलकर इन प्राचीन स्थलों की खोज शुरू की, जो रोमांचक ट्रेक से लेकर शांत, मनोरम दृश्यों तक सब कुछ प्रदान करते हैं। 2024 में जिभी और तीर्थन घाटी में घूमने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों की सूची यहाँ देखें, जिसमें उनकी तस्वीरें, कैसे पहुँचें, घूमने का सबसे अच्छा समय, सुझाव और स्थान शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा अध्यक्ष कौन होगा? अध्यक्ष का चुनाव कैसे होता है और यह पद इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

जिभी में सर्वोत्तम स्थानों की सूची यहां देखें:-

जालोरी दर्रा (Jalori Pass)
3,000 मीटर से अधिक की ऊँचाई पर स्थित अलोरी दर्रा, कई सुंदर ट्रेक के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है, जिसमें सेरोलसर झील और रघुपुर किला शामिल हैं। घने देवदार के जंगलों से घिरा यह दर्रा बर्फ से ढके हिमालय के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। इस क्षेत्र की प्राकृतिक भव्यता इसके समृद्ध इतिहास और लोककथाओं से समृद्ध है, जो प्रकृति प्रेमियों और साहसी लोगों को समान रूप से आकर्षित करती है।

  • कैसे पहुचें: निकटतम प्रमुख शहर औट है, जहाँ से जलोरी दर्रा लगभग 75 किमी दूर है। यह औट या कुल्लू से कार या स्थानीय बसों द्वारा पहुँचा जा सकता है।
  • स्थान: कुल्लू जिला, हिमाचल प्रदेश
  • यात्रा का सबसे अच्छा समय: जून से अक्टूबर तक का समय जलोरी दर्रे की यात्रा के लिए सबसे अनुकूल मौसम प्रदान करता है।
  • निकटतम पर्यटक आकर्षण: सेरोलसर झील, रघुपुर किला
  • यात्रा करने के लिए सुझाव: ऊंचाई की बीमारी से बचने और हाइड्रेटेड रहने के लिए उचित रूप से अनुकूलन करें। बारिश में मार्ग फिसलन भरा हो सकता है, जिसके लिए मजबूत ट्रैकिंग जूते की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Speaker: NDA की ओर से स्पीकर के लिए ओम बिरला का नामांकन, विपक्ष की ओर से कांग्रेस के. सुरेश उम्मीदवार

सेरोलसर झील (Serolsar Lake)
घने जंगलों के बीच बसी, सेरोलसर झील समुद्र तल से लगभग 3,000 मीटर ऊपर पानी का एक प्राचीन निकाय है। किंवदंती के अनुसार, झील एक देवी द्वारा संरक्षित है और अपने साफ, चिंतनशील पानी के लिए प्रसिद्ध है। जंगल के माध्यम से एक शांतिपूर्ण ट्रेक इस एकांत झील की ओर जाता है, जो एक शांत पलायन और आंखों के लिए एक दावत प्रदान करता है।

  • कैसे पहुचें: जलोरी दर्रे से 5 किमी के सुंदर ट्रेक के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। ट्रेक मध्यम रूप से आसान है और स्थानीय वनस्पतियों और जीवों को देखने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है।
  • स्थान: जलोरी दर्रे के पास, कुल्लू जिला, हिमाचल प्रदेश।
  • घूमने का सबसे अच्छा समय: सेरोलसर झील की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय मई से अक्टूबर तक है जब रास्ते साफ होते हैं और मौसम अनुकूल होता है।
  • निकटतम पर्यटक आकर्षण: जलोरी दर्रा, चेहनी कोठी।
  • घूमने के लिए सुझाव: सुनिश्चित करें कि आप ट्रेक के लिए पर्याप्त पानी और स्नैक्स साथ लेकर चलें। शाम तक वापस लौटने के लिए दिन में जल्दी निकलना भी उचित है।

यह भी पढ़ें- T-20 World Cup AFG vs BAN: अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में किया प्रवेश, ऑस्ट्रेलिया टी-20 विश्व कप से बाहर

कुल्लू (Kullu)
अक्सर ‘देवताओं की घाटी’ के रूप में मनाया जाने वाला कुल्लू हिमालय की शानदार पृष्ठभूमि पर बसा एक जीवंत शहर है, जो कई तरह की साहसिक गतिविधियों की पेशकश करता है। सोलंग घाटी में पैराग्लाइडिंग से लेकर ब्यास नदी पर व्हाइट वाटर राफ्टिंग तक, कुल्लू रोमांच के शौकीन लोगों के लिए है। जीवंत संस्कृति, रंग-बिरंगे त्यौहार और मेहमाननवाज़ स्थानीय लोग इस गतिशील स्थान पर जाने के आकर्षण को बढ़ाते हैं।

  • कैसे पहुचें: निकटतम हवाई अड्डा भुंतर में कुल्लू-मनाली हवाई अड्डा है, जो कुल्लू से लगभग 10 किमी दूर है। सड़क मार्ग से, कुल्लू दिल्ली और चंडीगढ़ जैसे प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।
  • स्थान: कुल्लू जिला, हिमाचल प्रदेश,
  • यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय: गर्मियों की गतिविधियों के लिए मार्च से जून; सर्दियों के खेलों के लिए अक्टूबर से फरवरी।
  • निकटतम पर्यटक आकर्षण: मनाली, रोहतांग दर्रा, सोलंग घाटी।
  • यात्रा के लिए सुझाव: किसी भी अंतिम-मिनट की असुविधा से बचने के लिए, विशेष रूप से पीक सीज़न के दौरान, अपनी साहसिक गतिविधियों की व्यवस्था पहले से ही कर लें।

यह भी पढ़ें- Emergency: कांग्रेस के चेहरे बदल गए हैं लेकिन उसका चरित्र 1975 जैसा ही है: सीएम योगी

ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क (Great Himalayan National Park)
यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क अछूती जैव विविधता का एक अभयारण्य है। 1,170 वर्ग किलोमीटर में फैले इस पार्क में वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जिनमें से कुछ इस क्षेत्र के लिए अद्वितीय हैं। पार्क में ट्रैकिंग करने से आपको लुभावने प्राकृतिक दृश्यों के बीच हिम तेंदुआ, नीली भेड़ और हिमालयी भूरे भालू जैसी दुर्लभ प्रजातियों से सामना होता है।

  • कैसे पहुचें: पार्क का प्रवेश द्वार तीर्थन घाटी में है। पार्क के प्रवेश द्वार से लगभग 50 किमी दूर भुंतर हवाई अड्डा सबसे नज़दीकी हवाई अड्डा है। सड़क मार्ग से, यह कुल्लू और मनाली से पहुँचा जा सकता है।
  • स्थान: कुल्लू क्षेत्र, हिमाचल प्रदेश,
  • यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय: मार्च से जून और सितंबर से नवंबर, जब मौसम ट्रेकिंग और वन्यजीवों को देखने के लिए अनुकूल होता है।
  • निकटतम पर्यटक आकर्षण: तीर्थन नदी, जलोरी दर्रा, सेरोलसर झील।
  • यात्रा के लिए सुझाव: प्रवेश और ट्रेकिंग के लिए पहले से परमिट सुरक्षित करें। ट्रेल्स पर चलने और पार्क की जैव विविधता का अधिक गहन अनुभव प्राप्त करने के लिए स्थानीय गाइड की सहायता लेने की दृढ़ता से सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- Emergency: प्रधानमंत्री मोदी का आह्वान, आपातकाल का विरोध करने वाले महान लोगों को श्रद्धांजलि दें

जिभी झरने (Jibhi Waterfall)
घनी हरियाली के बीच छिपा जिभी झरना एक खूबसूरत जगह है जो आराम और तरोताज़ा होने के लिए आदर्श है। चट्टानों पर गिरते पानी की मधुर ध्वनि और ठंडी, धुंधली हवा एक शांत वातावरण बनाती है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों और शांतिपूर्ण आश्रय की तलाश करने वालों के लिए एक पसंदीदा जगह बनाती है।

  • कैसे पहुचें: जिभी शहर से थोड़ी सी, आरामदेह सैर करके झरने तक आसानी से पहुँचा जा सकता है।
  • स्थान: जिभी, हिमाचल प्रदेश, यूके।
  • घूमने का सबसे अच्छा समय: जुलाई से सितंबर तक, मानसून के बाद झरना सबसे अधिक जीवंत होता है, लेकिन यह साल भर सुलभ और आकर्षक रहता है।
  • निकटतम पर्यटक आकर्षण: चेहनी कोठी, श्रृंग ऋषि मंदिर।
  • घूमने के लिए सुझाव: टहलने के लिए आरामदायक जूते पहनें। यह फ़ोटोग्राफ़ी के लिए एक बेहतरीन जगह है, इसलिए अपना कैमरा साथ लाएँ।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.