श्रीनगर के ऐतिहासिक लाल चौक पर फहराया गया तिरंगा! जानिये, क्यों है इसका, इतना महत्व

73वें गणतंत्र दिवस की खुशियों को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में यादगार बनाने के लिए श्रीनगर के लाल चौक में उचित प्रबंध किए गए थे।

88

श्रीनगर शहर का दिल कहा जाने वाले लाल चौक के मध्य में स्थित घंटाघर चौक में बुधवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर शान से तिरंगा लहराया गया। 73वें गणतंत्र दिवस की खुशियों को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में यादगार बनाने के लिए श्रीनगर के लाल चौक में उचित प्रबंध किए गए थे। घंटाघर के चारो तरफ दिनभर सुरक्षा के कड़े प्रबंध भी रहे।

स्कूली छात्रों ने पेश किए देशभक्ति धुनों पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम
घंटाघर के ऊपर भारतीय ध्वज फहराने के लिए हाईड्रालिक क्रेन का सहारा लिया गया। इसमें सवार होकर जम्मू-कश्मीर यूथ सोसायटी से संबंधित सामाजिक कार्यकर्ता साजिद युसूफ ने अपने साथियों साहिल बशीर बट के साथ बड़ी शान के साथ तिरंगा फहराया। इस अवसर पर स्कूली छात्रों ने देशभक्ति धुनों पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए।

30 वर्ष बाद फहराया गया राष्ट्रीय ध्वज
बता दें कि लाल चौक के मध्य में स्थित घंटाघर ऐतिहासिक लाल चौक की पहचान है। इसे 1979 में बनाया गया था। लाल चौक के ऐतिहासिक घंटाघर चौक में 30 वर्षों के बाद गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया है। इससे पहले भाजपा के वयोवृद्ध नेता मुरली मनोहर जोशी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.