स्वतंत्रता दिवस पर कीर्तिमानः आईटीबीपी जवानों ने 75 चोटियों पर किया एक साथ आरोहण

15 अगस्त बल के हिमवीरों ने एक साथ आरोहण कर तिरंगा फहराने का अनूठा रिकॉर्ड बना दिया है।

70

भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरा होने पर भारत सरकार के कार्यक्रम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की श्रृंखला में देशभर में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों कड़ी में भारत-तिब्ब त सीमा पुलिस (आईटीबीपी) द्वारा आज ‘अमृतारोहण’ अभियान का आयोजन किया गया। आजादी के 75 वर्ष के आलोक में आईटीबीपी ने अपनी 75 सीमा चौकियों के नजदीक 75 ऐसी चोटियों को चिह्नित किया गया और आज सुबह 7 बजे इनपर एक साथ आरोहण कर लिया है ।

इन 75 चोटियों में 33 चोटियां लद्दाख में, 16 चोटियां उत्तराखंड में, 11 चोटियां सिक्किम में, 10 चोटियां हिमाचल प्रदेश में और 05 चोटियां अरुणाचल प्रदेश में स्थित हैं, जिन पर 15 अगस्त बल के हिमवीरों ने एक साथ आरोहण कर तिरंगा फहराने का अनूठा रिकॉर्ड बना दिया है। इनमें सबसे ऊंची चोटी 18,800 फीट पर सिक्किम में स्थित है। पर्वतारोहण के क्षेत्र में आईटीबीपी का विशेष कीर्तिमान है।

ये भी पढ़ें – वीर सावरकर से राष्ट्रीय ध्वज को मिला केसरी रंग और चक्र

75 दिवसीय रिले लॉन्ग रेंज पेट्रोल का आयोजन
आजादी के 75 वर्ष पूरा होने पर आईटीबीपी द्वारा भारत-चीन सीमा पर एक 75 दिवसीय रिले लॉन्ग रेंज पेट्रोल (एलआरपी) ‘अमृत’ का भी आयोजन किया जा रहा है। ‘अमृत’ रिले एलआरपी 1 अगस्ते, 2022 को लद्दाख के काराकोरम पास से शुरू हुई थी और अपनी 75 दिन की यात्रा पूरी करते हुए 14 अक्टूिबर, 2022 को अरुणाचल प्रदेश के जाचेपला में समाप्त होगी। इस दौरान यह लगभग 7,575 किमी. की दूरी तय करेगी।

थीम के साथ कई कार्यक्रम आयोजित
स्वतंत्रता दिवस पर आईटीबीपी ने अपने सभी केंद्रों, सीमा चौकियों और अन्य संबंधित संस्थापनाओं में ध्वजारोहण किया जिनमें लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश की बल की सीमा चौकियां भी शामिल हैं। बल के जवानों ने पूरे उत्साह से स्वतंत्रता दिवस का पर्व मनाया और हर घर तिरंगा की थीम के साथ कई कार्यक्रम आयोजित किए जिनमें स्थानीय सीमावर्ती नागरिक भी शामिल हुए।

1962 में स्थापित आईटीबीपी 3,488 किलोमीटर लंबी भारत चीन की सीमा की सुरक्षा करती है। बल के जवान विषम भौगोलिक और मौसमी परिस्थितियों में सीमा की सुरक्षा करते हैं। साहसिक खेलों में आईटीबीपी अग्रणी है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.