मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण पर फिरा पानी! डोमिनिका ने कही ये बात

डोमिनिका में पीएनएबी घोटाले के भगोड़ा घोषित आरोपी मेहुल चोकसी को गिरफ्तार किए जाने के बाद इस बात पर चर्चा तेज हो गई है कि क्या अब उसे भारत लाया जा सकेगा?

93

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी और भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को प्रत्यर्पित किए जाने की उम्मीद लगाए भाारत को करारा झटका लगा है। डोमिनिका ने कहा है कि वह अपने देश में पकड़े गए मेहुल चोकसी को एंटीगुआ को सौंपेगा, जहां का वह नागरिक है। इससे पहले एंटीगुआ के प्रधानमंत्री ने कहा था कि उनका देश चोकसी को वापस नहीं लेगा और उसे सीधे भारत भेज दिया जाए।

भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी डोमिनिका में गिरफ्तार किया गया है। पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में आरोपी और भगोड़ा घोषित मेहुल चोकसी एंटीगुआ से लापता हो गया था। 23 मई से ही एंटीगुआ पुलिस उसकी छानबीन में जुटी थी। माना जा रहा था कि वह एंटीगुआ से क्यूबा चला गया है। इस बीच एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउनी ने संकेत दिया था कि उसे सीधा भारत भेजा सकता है। लेकिन अब डोमिनिका ने कहा है कि वह अपने देश में पकड़े गए मेहुल चोकसी को एंटीगुआ को सौंपेगा, जहां का वह नागरिक है।

बता दें कि इंटरपोल ने उसकी गिरफ्तारी के लिए येलो नोटिस जारी कर रखा है और भारत उसके प्रत्यर्पण का प्रयास कर रहा है। दूसरी ओर एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउनी न भी इशारा किया था कि उसे सीधा भारत भेजा सकता है। उन्होंने कहा था कि हमने डोमिनिका से कहा है कि वह गैरकानूनी रुप से डोमिनिका में प्रवेश करने को लेकर चोकसी पर कार्रवाई करे और हमें सौंपने के बदले, सीधे भारत को प्रत्यर्पित करे। फिलहाल मेहुल चोकसी डोमिनिका पुलिस की हिरासत में है।

ये भी पढ़ेंः डोमिनिका में पकड़ा गया भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी!

समुद्र में दस्तावेज नष्ट कर रहा था चोकसी
मेहुल चोकसी को 26 मई को नॉर्थ डोमिनिका के ऐसे इलाके से पकड़ा गया, जहां एक भी एयरपोर्ट नहीं है। माना जा रहा है कि उसने नाव से ही डोमिनिका में प्रवेश किया। स्थानीय पुलिस ने बताया है कि चोकसी को डोमिनिका की राजधानी रोज और कैनफील्ड बीच पर देखा गया था। उस दौरान वह समुद्र में कुछ दस्तावेज को बहा रहा था। उसके संदिग्ध गतिविधियों को देखकर पुलिस को शक हुआ और उसने उससे पूछताछ शुरू कर दी। इस पूछताछ से वो घबरा गया और उसने जवाब देने से इनकार कर दिया।

खास बातें

  • पीएनबी घोटाले के तहत चोकसी के भांजे नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर 13 हजार करोड़ रुपए के गबन का आरोप है। यह मामला 2018 की शुरुआत में सामने आया था।
  • इस घोटाले में हीरा व्यापारी नीरव मोदी के साथ ही उसकी पत्नी ऐमी, भाई निशाल और उसका मामा मेहुल चोकसी मुख्य अभियुक्त हैं।
  • मेहुल चोकसी को 15 जनवरी 2018 को एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता मिल गई थी।
  • 17 जून को चोकसी ने बॉम्बे हाई कोर्ट में हलफनामा दायर कर पीएनबी घोटाल में सहयोग करने की इच्छा जताई थी।
Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.