Weather Update: मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में लू का अलर्ट, जानिए मॉनसून को लेकर अपडेट

भीषण गर्मी के बीच मौसम के मिजाज में बदलाव आया है। इस बीच, केरल तट और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में आज मॉनसून दस्तक दे सकता है।

310

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नौतपा (Nautapa) ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। भीषण गर्मी (Severe Heat) ने पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बुधवार को रायगढ़ जिले में तापमान (Temperature) 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया, जबकि उत्तरी छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में पारा 45.6 डिग्री दर्ज किया गया। कमोबेश यही स्थिति प्रदेश के अन्य जिलों में भी रही। रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर में लू (Heat Wave) चलेगी और रात में भी तापमान अधिक रहेगा।

मौसम विभाग ने आज गुरुवार को प्रदेश के कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, बिलासपुर, गौरेला-पेंड्रा मरवाही, कोरबा, मुंगेली, जांजगीर, सक्ती, रायगढ़, सारंगढ़-बिलाईगढ़, राजनांदगांव, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, मोहला मानपुर-अंबागढ़ चौकी, रायपुर, बलौदाबाजार-भांटापारा, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा और कबीरधाम जिलों में एक-दो स्थानों पर लू चलने और रात में गर्म तापमान की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें- Odisha: भगवान की चंदन यात्रा के दौरान पटाखों के ढेर में लगी आग, 15 श्रद्धालु झुलसे; कई की हालत गंभीर

भीषण गर्मी के साथ लू चलने का रेड अलर्ट जारी
मध्य प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। नौतपा में प्रदेश के सभी इलाके भट्टी की तरह तप रहे हैं, लेकिन जल्द ही भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि मौसम विभाग ने आज (गुरुवार) ग्वालियर-चंबल, मालवा-निमाड़ में भीषण गर्मी के साथ लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो-तीन दिनों में तापमान में धीरे-धीरे कमी आएगी।

कोलकाता में न्यूनतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस
कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्सों में एक बार फिर गर्मी का प्रकोप शुरू हो गया है। अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। बताया गया है कि कोलकाता में न्यूनतम तापमान 30.2 डिग्री सेल्सियस है, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। इसके अलावा अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 33.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा समेत राज्य के अन्य हिस्सों में तापमान 29 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.