स्वातंत्र्यवीर सावरकर जयंती पर भव्य पुरस्कार समारोह का आयोजन, इन हस्तियों को किया जाएगा पुरस्कृत

स्वातंत्र्यवीर सावरकर की 139वीं जयंती के अवसर पर आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस और विधायक अतुल भातखलकर मुख्य अतिथि होंगे।

135

स्वातंत्र्यवीर सावरकर की 139वीं जयंती के अवसर पर रविवार, 22 मई को स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक की ओर से शौर्य, विज्ञान एवं स्मृति चिन्ह तथा शिखर सावरकर पुरस्कार 2021 का वितरण समारोह आयोजित किया जाएगा। यह समारोह 22 मई 2022 को शाम 7 बजे आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर सामाजिक क्रांतिकारी वीर सावरकर की शॉर्ट फिल्म भी रिलीज की जाएगी।

पुरस्कार वितरण समारोह में महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस और विधायक अतुल भातखलकर मुख्य अतिथि होंगे।

फिल्म वीर सावरकर के सामाजिक सुधार पर आधारित
स्वातंत्र्यवीर विनायक दामोदर सावरकर ने रत्नागिरी में बसने के बाद वहां सामाजिक सुधार का बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य किया। इसके साथ ही समाज सुधार के भी कई ऐसे कार्य किए, जिसका पूरे देश को पालन करना चाहिए। निश्चित रूप से यह सामाजिक क्रांति थी। स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक ने उनके सामाजिक क्रांतिकारियों और उनके समाज सुधार के कार्यों के बारे में एक लघु फिल्म बनाई है। पुरस्कार समारोह में शॉर्ट फिल्म रिलीज की जाएगी। यह फिल्म हिंदू धर्म की सात बेड़ियों को तोड़ने और समुदाय के हमारे भाइयों को पतितपावन मंदिर में प्रवेश देने को लेकर है। यह फिल्म आने वाली पीढ़ी को प्रेरणा देने के उद्देश्य से निर्मित की गई है।

इन्हें दिया जाएगा पुरस्कार
-पुरस्कार समारोह स्वातंत्र्यवीर सावरकर हॉल, वीर सावरकर मार्ग, छत्रपति शिवाजी महाराज उद्यान, दादर (पश्चिम) मुंबई -28 में आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर कीर्ति चक्र विजेता नायब सुबेदार संतोष राले को स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक द्वारा घोषित वीरता पुरस्कार (एक लाख एक हजार रुपये और मनचिन्ह-मानपत्र) प्रदान किया जाएगा, जबकि विज्ञान पुरस्कार (51 हजार रुपये और स्मृति चिन्ह-मानपत्र) डीआरडीओ निदेशक अतुल राणे को प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही बडोदरा स्थित वीर सावरकर स्मृति केंद्र को  25 हजार रुपए और स्मृति चिन्ह-मानपत्र प्रदान किया जाएगा।

-कोरोना संकट के कारण प्रलंबित शिखर सावरकर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड एवरेस्ट वीर पद्मश्री सोनम वांग्याल, शिखर सावरकर यूथ अवार्ड सुशांत अणवेकर, मुंबई और शिखर सावरकर बेस्ट माउंटेनियरिंग इंस्टीट्यूट अवार्ड रत्नादुर्ग पर्वतारोही, रत्नागिरी को दिया जाएगा।

-यह जानकारी स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक के अध्यक्ष प्रवीण दीक्षित, कार्याध्यक्ष रणजीत सावरकर, कोषाध्यक्ष मंजिरी मराठे, कार्यवाह राजेंद्र वराडकर और सहकार्यवाह स्वप्निल सावरकर ने दी है।

Join Our WhatsApp Community

Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.