प्रयागराज तक चलेगी गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस, ये होगा रूट और शेड्यूल

गोरखपुर लखनऊ होते हुए प्रयागराज तक चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस।

645

रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) को गोरखपुर (Gorakhpur), लखनऊ (Lucknow) होते हुए प्रयागराज (Prayagraj) तक चलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मंजूरी के साथ ही संशोधित समय सारिणी भी जारी कर दी गई है। फिलहाल वंदे भारत एक्सप्रेस रात 11:25 बजे लखनऊ से गोरखपुर पहुंचती है। बदली हुई व्यवस्था लागू होने से 45 मिनट पहले रात 10:40 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

गोरखपुर से लखनऊ जाने में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वंदे भारत 10:35 बजे लखनऊ से प्रयागराज के लिए रवाना होगी और रायबरेली होते हुए 1:35 बजे प्रयागराज पहुंचेगी। जबकि वापसी में यह शाम 3:15 बजे प्रयागराज से चलकर शाम 6:15 बजे लखनऊ पहुंचेगी और यहां से शाम 6:30 बजे गोरखपुर के लिए रवाना होगी। रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलने के बाद इसे एक सप्ताह के भीतर किसी भी दिन लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- जानिए अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के नए भाव

रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलने के बाद रेलवे प्रशासन ने ट्रेन संचालन की तैयारी तेज कर दी है। ट्रैक की गति क्षमता बढ़ाने की प्रक्रिया चल रही है। ठहराव और समय सारिणी तय कर ली गई है। प्रयागराज में उद्घाटन समारोह को लेकर उत्तर मध्य रेलवे में भी तैयारियां चल रही हैं। उम्मीद है कि नई सेवा उत्तर रेलवे लखनऊ से शुरू होगी। वंदे भारत चलाने से पहले पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से गोरखपुर से अयोध्या और लखनऊ होते हुए प्रयागराज तक चलाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था।

आठ कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को पीएम नरेंद्र मोदी ने 7 जुलाई को गोरखपुर जंक्शन से गोरखपुर और लखनऊ के बीच हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। तब से यह ट्रेन रविवार को छोड़कर सभी दिन चलाई जा रही है।

शुरुआती दिनों में वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों की कोई खास मांग नहीं थी, लेकिन धीरे-धीरे इस ट्रेन में यात्रियों की मांग बढ़ती जा रही है। सबसे ज्यादा भीड़ गोरखपुर से लखनऊ तक है। लखनऊ से गोरखपुर तक मांग अपेक्षाकृत कम है। गोरखपुर से प्रयागराज के लिए तीन ट्रेनें हैं। सुबह दादर, दोपहर में दुर्ग और रात में चौरीचौरा एक्सप्रेस प्रयागराज जाती है। तीनों ट्रेनें आमतौर पर खचाखच भरी रहती हैं।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.