Famous Food Of Madhya Pradesh: अगर आप मध्य प्रदेश जा रहें हैं तो एक बार ये बेहतरीन डिश जरूर खाएं

221
xr:d:DAF77s9uzIQ:797,j:6788474361921517804,t:24040415

Famous Food Of Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), जिसे अक्सर भारत का दिल कहा जाता है, संस्कृति, विरासत और व्यंजनों की समृद्ध विरासत का दावा करता है। अपने विविध परिदृश्य के बीच, राज्य एक लजीज यात्रा की पेशकश करता है जो स्वादिष्ट और विविध दोनों है। इंदौर की हलचल भरी सड़कों से लेकर ग्वालियर के शांत शहरों तक, मध्य प्रदेश भोजन के शौकीनों के लिए एक खजाना है। आइए शीर्ष पांच प्रसिद्ध खाद्य पदार्थों पर गौर करें जो इस जीवंत राज्य के पाक परिदृश्य को परिभाषित करते हैं।

पोहा-जलेबी (Poha-Jalebi)
पोहा-जलेबी के सर्वोत्कृष्ट नाश्ते का आनंद लिए बिना मध्य प्रदेश की कोई भी पाक यात्रा पूरी नहीं होती है। पोहा, प्याज, सरसों के बीज और करी पत्ते के साथ पकाया जाने वाला चपटा चावल, सुबह का एक मुख्य व्यंजन है जो स्वाद से भरपूर होता है। कुरकुरी, सुनहरी जलेबियों के साथ, किण्वित बैटर को डीप फ्राई करके और चीनी की चाशनी में भिगोकर बनाया गया एक मीठा व्यंजन, यह संयोजन पूरे राज्य में नाश्ते के लिए एक पसंदीदा विकल्प है। चाहे सड़क के किनारे की दुकान पर या पारंपरिक भोजनालय में आनंद लिया जाए, पोहा-जलेबी एक लजीज व्यंजन है जो मध्य प्रदेश की पाक संस्कृति का सार दर्शाता है।

यह भी पढ़ें- Sunrise In Mumbai: मुंबई में सूर्योदय देखने के लिए इन जगहों पर जरूर जाएं

भुट्टे का कीस (Bhutte Ka Kees)
क्षेत्र में मक्के की प्रचुरता से उत्पन्न, भुट्टे का कीस एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है जो अपनी मलाईदार बनावट और सूक्ष्म मसालों के साथ स्वाद कलियों को मंत्रमुग्ध कर देता है। कसा हुआ मकई के दानों को घी, सरसों के बीज, हरी मिर्च और नींबू के रस के साथ भूनकर एक ऐसा व्यंजन बनाया जाता है जो आरामदायक और स्वादिष्ट दोनों होता है। ताजा धनिये की पत्तियों और कसा हुआ नारियल से सजा हुआ, भुट्टे का कीस एक संवेदी आनंद है जो मध्य प्रदेश की कृषि विरासत का सार दर्शाता है। अक्सर पत्तों के कटोरे में गरमागरम परोसा जाने वाला यह स्वादिष्ट नाश्ता राज्य के पाक परिदृश्य की खोज करने वाले किसी भी व्यक्ति को जरूर आज़माना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Bihar Festival: जानें छठ पूजा को क्यों कहते हैं आस्था का महापर्व

दाल बाफला (Dal Bafla)
मध्य प्रदेश के मध्य में उत्पन्न हुआ एक पाक रत्न, दाल बाफला एक पौष्टिक व्यंजन है जो भूख और आत्मा दोनों को संतुष्ट करता है। अपने राजस्थानी समकक्ष, दाल बाटी के समान, इस व्यंजन में पके हुए आटे के गोले होते हैं जिन्हें बाफला कहा जाता है, जिन्हें गरमागरम दाल (दाल की सब्जी) और घी के साथ परोसा जाता है। गेहूं के आटे और सूजी के मिश्रण से बने बाफला को सुनहरा भूरा होने तक पकाया जाता है और फिर बेहतर स्वाद के लिए घी में डुबोया जाता है। दाल और सुगंधित मसालों के मिश्रण से बनी मसालेदार दाल के साथ, यह व्यंजन देहाती स्वाद और पारंपरिक खाना पकाने की तकनीक का उत्सव है जो समय की कसौटी पर खरा उतरा है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: रामदास आठवले बोले, राहुल गांधी भारत जोड़ो की कर रहे हैं नौटंकी , देश के दलितों के लिए कही ये बात

इंदौरी पोहा (Indori Poha)
मध्य प्रदेश का हलचल भरा महानगर इंदौर, अपने जीवंत स्ट्रीट फूड दृश्य के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें इंदौरी पोहा एक असाधारण व्यंजन है। पारंपरिक पोहा के विपरीत, इंदौरी पोहा अधिक तीखा और तीखा होता है, जिसमें हल्दी, मिर्च पाउडर और सरसों के बीज जैसे मसालों का मिश्रण होता है। कुरकुरे सेव (तले हुए बेसन के नूडल्स), बारीक कटे प्याज और ताजा धनिये की पत्तियों से सजा हुआ यह व्यंजन स्वाद और बनावट से भरपूर है जो तालू पर एक अमिट छाप छोड़ता है। चाहे नाश्ते में आनंद लिया जाए या शाम के नाश्ते के रूप में, इंदौरी पोहा मध्य प्रदेश की हलचल भरी सड़कों की पाक भावना का प्रतीक है।

यह भी पढ़ें- Congress: कांग्रेस नेताओं की जुबान फिसलने का सिलसिला जारी, अब इस नेता ने कही यह बात

भोपाली गोश्त कोरमा (Bhopali Gosht Korma)
भोपाली गोश्त कोरमा के शाही स्वाद का आनंद लिए बिना मध्य प्रदेश के पाक परिदृश्य की कोई भी खोज पूरी नहीं होगी। राजाओं के लिए उपयुक्त व्यंजन, इस समृद्ध और सुगंधित करी में दही, क्रीम और सुगंधित मसालों के मिश्रण से बनी स्वादिष्ट ग्रेवी में पकाए गए मटन के कोमल टुकड़े होते हैं। पूर्णता के साथ धीरे-धीरे पकाया गया, भोपाली गोश्त कोरमा भोपाल की शाही रसोई की पाक कला का एक प्रमाण है। गरमागरम नान या सुगंधित बासमती चावल के साथ परोसा जाने वाला यह स्वादिष्ट व्यंजन मध्य प्रदेश के तत्कालीन शासकों की भव्य भोजन परंपराओं की झलक पेश करता है।

यह भी पढ़ें- Sunrise In Mumbai: मुंबई में सूर्योदय देखने के लिए इन जगहों पर जरूर जाएं

मध्य प्रदेश की पाक विरासत इसके परिदृश्य की तरह ही विविध है, जो स्वाद और सुगंध की एक आकर्षक श्रृंखला पेश करती है जो इंद्रियों को मंत्रमुग्ध कर देती है। चाहे वह दाल बाफला की आरामदायक गर्माहट हो या इंदौरी पोहा का मसालेदार तीखापन, प्रत्येक व्यंजन परंपरा, संस्कृति और नवीनता की कहानी कहता है। जैसे ही कोई भारत के मध्य भाग में पाक यात्रा पर निकलता है, मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ इसकी समृद्ध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री के लिए एक स्वादिष्ट प्रवेश द्वार के रूप में काम करते हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.