ब्रिटेन से कब आएगी शिवाजी महाराज की जगदंबा तलवार? मुनगंटीवार ने बताया

सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज विजयदशमी पूजा के समय जगदम्बा तलवार की भी पूजा करते थे।

महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि राज्य सरकार छत्रपति शिवाजी महाराज की जगदंबा तलवार को वापस महाराष्ट्र लाने का जोरदार प्रयास कर रही है। इसके लिए उन्होंने केंद्र सरकार के माध्यम से ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को पत्र भी लिखा है।

सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज की जगदंबा तलवार इस समय ब्रिटिश सरकार के पास है। इसे फिर से महाराष्ट्र लाने के लिए राज्य सरकार लगातार केंद्र सरकार के संपर्क में है। मुनगंटीवार ने कहा है कि वह 2024 तक तलवार लाने की कोशिश करेंगे।

जगदम्बा तलवार के बारे में दी जानकारी
सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज विजयदशमी पूजा के समय जगदम्बा तलवार की भी पूजा करते थे। इस जगदंबा तलवार में हीरे जड़े है, इसलिए अग्रेज भारत से जाते समय जगदंबा तलवार को भी अपने साथ ले गए थे। यह तलवार हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसका कारण शिवाजी महाराज ने उस तलवार को छुआ है। यह हमारे लिए दुनिया की सारी दौलत से ज्यादा कीमती है। हमने सांस्कृतिक मंत्रालय के माध्यम से इस संबंध में केंद्र सरकार से पत्राचार शुरू कर दिया है।

तलवार भारत लाने का प्रयास जारी
सुधीर मुनगंटीवार ने कहा है कि ब्रिटेन प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से चर्चा कर जगदंबा तलवार को भारत लाने की कोशिश की जाएगी। वर्ष 2024 में छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक के 350 वर्ष पूरे होने वाले हैं, इसलिए उनका प्रयास जल्द जगदंबा तलवार लाने के लिए जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here