Dosa Batter: जानिए परफेक्ट डोसा बैटर किस तरह बनाए

123

Dosa Batter:

(Dosa Batter) डोसा, दक्षिण भारतीय व्यंजनों (South Indian Cuisine) का एक मुख्य हिस्सा है, यह एक बहुमुखी और स्वादिष्ट व्यंजन है जिसका आनंद दिन (Enjoy) के किसी भी समय लिया जा सकता है। घर पर डोसा बैटर (Dosa Batter) बनाने के लिए कुछ बारीकियों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है, लेकिन यह प्रक्रिया सरल और बेहद फायदेमंद है। घर पर डोसा बैटर बनाने में आपकी मदद करने के लिए यहाँ एक विस्तृत गाइड दी गई है।

यह भी पढ़ें : T20 World Cup: रोहित शर्मा रिपोर्टर के ‘घुसपैठिए’ वाले सवाल से हैरान, “यह सवाल सही नहीं…”

सामग्री (Ingredients) : 

Ingredients For making dosa batter

पारंपरिक डोसा बैटर (Dosa Batter) बनाने के लिए, आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होगी:

– चावल (Rice): 3 कप नियमित या उबले हुए चावल

– उड़द दाल (Urad Dal): 1 कप

– मेथी के बीज (Methi Seeds): 1 बड़ा चम्मच

– पोहा (Poha): 1/2 कप (वैकल्पिक, अतिरिक्त कोमलता के लिए)

– पानी (Water): आवश्यकतानुसार

– नमक (Salt): स्वादानुसार

तैयारी के चरण (Preparation Steps): 

1. धोएँ और भिगोएँ:

चावल को पानी में अच्छी तरह से धोएँ जब तक कि पानी साफ न हो जाए। इससे अतिरिक्त स्टार्च को हटाने में मदद मिलती है। एक बड़े कटोरे में, चावल को कम से कम 4-6 घंटे के लिए पर्याप्त पानी में भिगोएँ। एक अलग कटोरे में उड़द दाल और मेथी के दानों को धोकर 4-6 घंटे के लिए भिगो दें। अगर पोहा इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसे धोकर ब्लेंड करने से पहले 15-20 मिनट के लिए भिगो दें।

2. घोल को पीसना:

भीगे हुए उड़द दाल और मेथी के दानों को छान लें। उन्हें गीले ग्राइंडर या हाई-पावर ब्लेंडर में डालें। धीरे-धीरे पानी डालें और चिकना, फूला हुआ घोल तैयार करें। इस प्रक्रिया में आमतौर पर गीले ग्राइंडर में लगभग 20-30 मिनट या ब्लेंडर में 5-10 मिनट लगते हैं। घोल हल्का और झागदार होना चाहिए। उड़द दाल के घोल को एक बड़े मिक्सिंग बाउल में डालें।भीगे हुए चावल को छान लें और इसे ग्राइंडर या ब्लेंडर में डालें। अगर इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इस मिश्रण में भिगोया हुआ पोहा डालें। चावल और पोहा को धीरे-धीरे पानी डालते हुए तब तक पीसें जब तक कि आपको चिकना लेकिन थोड़ा दानेदार बनावट न मिल जाए। स्थिरता बारीक सूजी (रवा) जैसी होनी चाहिए। चावल के घोल को उड़द दाल के घोल के साथ बड़े मिक्सिंग बाउल में मिलाएँ। नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ, हो सके तो अपने हाथों से। इससे किण्वन में मदद मिलती है।

3. किण्वन:

कटोरे को ढक्कन या कपड़े से ढँक दें और इसे 8-12 घंटे के लिए किण्वन के लिए गर्म, अंधेरी जगह पर छोड़ दें। बैटर की मात्रा दोगुनी हो जानी चाहिए और यह हवादार और बुलबुलेदार हो जाना चाहिए। किण्वन का समय परिवेश के तापमान के आधार पर अलग-अलग हो सकता है; ठंडी जलवायु में, इसमें अधिक समय लग सकता है।

डोसा बनाने का तरीका (Making Dosa):

1. स्थिरता समायोजित करें: किण्वन के बाद, बैटर को धीरे से हिलाएँ। अगर यह बहुत गाढ़ा है, तो पैनकेक बैटर के समान डालने योग्य स्थिरता प्राप्त करने के लिए थोड़ा पानी डालें।
2. पैन को गर्म करना: नॉन-स्टिक कड़ाही या पारंपरिक कास्ट-आयरन तवा का उपयोग करें। पैन को मध्यम-तेज़ आँच पर गर्म करें। यह जाँचने के लिए कि पैन तैयार है या नहीं, इस पर पानी की कुछ बूँदें छिड़कें। अगर वे तुरंत चटकते और वाष्पित होते हैं, तो पैन पर्याप्त गर्म है।
3. घोल फैलाना: पैन के बीच में एक करछुल घोल डालें। करछुल के पिछले हिस्से का इस्तेमाल करके, घोल को गोलाकार गति में फैलाकर पतला डोसा बनाएँ। बीच से शुरू करें और बाहर की ओर बढ़ाएँ। किनारों पर और ऊपर तेल या घी की कुछ बूँदें डालें।
4. खाना बनाना: डोसा को तब तक पकाएँ जब तक कि किनारे ऊपर न उठने लगें और नीचे का हिस्सा सुनहरा भूरा और कुरकुरा न हो जाए। डोसा को पलटें (वैकल्पिक) और अगर आप दोनों तरफ से थोड़ा कुरकुरा बनावट चाहते हैं तो एक और मिनट के लिए पकाएँ। डोसा को पैन से निकालें और तुरंत परोसें।
घर पर डोसा का सही घोल बनाना कला और विज्ञान का मिश्रण है। सही सामग्री, सावधानीपूर्वक तैयारी और थोड़े धैर्य के साथ, आप अपने घर में आराम से रेस्टोरेंट-गुणवत्ता वाले डोसा का आनंद ले सकते हैं।
यह भी देखें :
Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.