Dhanaulti, Uttarakhand: उत्तराखंड के धनोल्टी में घूमने लायक 7 बेहतरीन जगहें

140

Dhanaulti, Uttarakhand:

(Dhanaulti Uttarakhand) उत्तराखंड, भारत में गढ़वाल हिमालय (Himalaya) की गोद में बसा धनौल्टी एक शांत हिल स्टेशन (Hill Station) है जो अपने शांत वातावरण, घने जंगलों और बर्फ से ढकी चोटियों के मनोरम दृश्यों (panoramic view) के लिए जाना जाता है। लगभग 2,286 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, यह शहर के जीवन की हलचल से एक ताज़ा पलायन प्रदान करता है।

धनौल्टी अपने इको पार्क, सुरकंडा देवी मंदिर और साहसिक गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है। यह क्षेत्र अपने हरे-भरे देवदार, ओक के जंगलों और सेब के बागों के लिए जाना जाता है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों (Nature-lovers), साहसिक उत्साही लोगों और प्राचीन प्राकृतिक सुंदरता के बीच शांति और विश्राम की तलाश करने वालों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाता है।

यह भी पढ़ें : NEET Controversy: नीट मामले में सर्वोच्च न्यायालय की सख्त टिप्पणी, कहा- पर्याप्त सबूत हैं, इसे NTA बनाम छात्र न समझें

धनौल्टी में 7 ऐसी जगहें हैं जहाँ आपको ज़रूर जाना चाहिए:

1. इको पार्क (Eco Park): इको पार्क धनौल्टी का दिल है, जिसमें दो अलग-अलग पार्क हैं- अंबर और धारा। वन विभाग द्वारा बनाए गए ये पार्क देवदार और ओक के पेड़ों से भरे हुए हैं, जहाँ से हिमालय के मनमोहक दृश्य दिखाई देते हैं। आगंतुक पैदल चलने के रास्तों, पक्षियों को देखने और बर्मा ब्रिज, रैपलिंग और ज़िप-लाइनिंग जैसी साहसिक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। पार्क में पिकनिक स्पॉट भी हैं, जो इसे परिवारों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं। (Dhanaulti Uttarakhand)

2. सुरकंडा देवी मंदिर (Surkanda Devi Temple): लगभग 2,757 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, सुरकंडा देवी मंदिर इस क्षेत्र के सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है। यह देवी पार्वती को समर्पित है और शक्ति पीठों में से एक है। मंदिर तक जाने के लिए कद्दूखाल गांव से 2 किलोमीटर की चढ़ाई करनी पड़ती है, जो अपने आप में एक अनुभव है, क्योंकि यहां से आसपास के पहाड़ों और घाटियों का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। मंदिर अपनी वास्तुकला की सुंदरता और गंगा दशहरा के दौरान भव्य समारोहों के लिए भी जाना जाता है।

3. धनोल्टी एडवेंचर पार्क (Dhanaulti Adventure Park): जो लोग रोमांच की तलाश में हैं, उनके लिए धनोल्टी एडवेंचर पार्क एक बेहतरीन जगह है। यह पार्क जिप-लाइनिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, स्काई वॉकिंग और माउंटेन बाइकिंग जैसी कई तरह की गतिविधियाँ प्रदान करता है। यह एक खूबसूरत परिदृश्य के बीच स्थित है, जो यह सुनिश्चित करता है कि रोमांच के शौकीन लोग हिमालय की शानदार पृष्ठभूमि के साथ अपनी गतिविधियों का आनंद ले सकें। पार्क सुरक्षा गियर और अनुभवी प्रशिक्षकों से अच्छी तरह सुसज्जित है, जो इसे सभी आयु समूहों के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाता है।

4. दशावतार मंदिर (Dashavatar Temple): देवगढ़ के नज़दीकी शहर में स्थित दशावतार मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है। यह अपनी जटिल नक्काशी और उत्कृष्ट वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है, जो गुप्त काल से चली आ रही है। मंदिर क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रमाण है और आगंतुकों को इसके ऐतिहासिक और आध्यात्मिक महत्व को जानने के लिए एक शांत वातावरण प्रदान करता है। (Dhanaulti Uttarakhand)

यह भी पढ़ें : SIPRI Report: भारत के पास पाकिस्तान से ज्यादा परमाणु हथियार !

5. देवगढ़ किला (Deogarh Fort): धनौल्टी से थोड़ी दूरी पर स्थित देवगढ़ किला एक भव्य संरचना है जो 16वीं शताब्दी की है। यह सुंदर भित्तिचित्रों और भित्तिचित्रों से सजे कई जैन मंदिरों से घिरा हुआ है। किला क्षेत्र के शाही अतीत की झलक दिखाता है और आसपास के परिदृश्य के शानदार दृश्य प्रदान करता है। किले और उसके मंदिरों की खोज करना इतिहास प्रेमियों और सांस्कृतिक उत्साही लोगों के लिए एक अनूठा अनुभव है। (Dhanaulti Uttarakhand)

6. कैंप थांगधर (Camp Thangdhar): एक बेहतरीन कैंपिंग अनुभव के लिए, कैंप थांगधर जाएँ। लगभग 2,500 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, यह कैंपसाइट आरामदायक टेंट, अलाव और ट्रेकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग और रिवर क्रॉसिंग जैसी कई तरह की साहसिक गतिविधियाँ प्रदान करता है। यह कैंप शहर के जीवन की हलचल से दूर होकर प्रकृति से फिर से जुड़ने का अवसर प्रदान करता है।

7. एप्पल ऑर्चर्ड रिज़ॉर्ट (Apple Orchard Resort): धनौल्टी की यात्रा इसके सेब के बागों के आकर्षण का अनुभव किए बिना अधूरी रहेगी। एप्पल ऑर्चर्ड रिज़ॉर्ट न केवल आवास प्रदान करता है, बल्कि आगंतुकों को हरे-भरे बागों में टहलने, ताज़े सेबों का स्वाद लेने और शांत वातावरण का आनंद लेने की भी अनुमति देता है। यह रिज़ॉर्ट शांतिपूर्ण विश्राम के लिए एक आदर्श स्थान है, जहाँ प्राकृतिक सुंदरता के बीच आधुनिक सुविधाएँ उपलब्ध हैं।

धनौल्टी उत्तराखंड (Dhanaulti Uttarakhand) में एक छुपा हुआ रत्न है, जो प्राकृतिक सुंदरता, रोमांच, आध्यात्मिकता और इतिहास का एक आदर्श मिश्रण पेश करता है। चाहे आप प्रकृति के दीवाने हों, रोमांच के शौकीन हों या शांति की तलाश में हों, धनौल्टी में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। इन सात जगहों पर जाना इस शांत हिल स्टेशन में एक यादगार और समृद्ध अनुभव सुनिश्चित करेगा।

यह वीडियो भी देखें :
Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.