Ayodhya: हनुमानगढ़ी पहुंचे सीएम योगी की पूजा-अर्चना, कहा- दुनिया दीपोत्सव कार्यक्रम की साक्षी बनी

दिवाली के दिन सीएम योगी आदित्यानाथ अयोध्या के हनुमान गढ़ी मंदिर पहुंचे।

685

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) अयोध्या (Ayodhya) दौरे पर हैं। यहां उन्होंने एक बयान जारी करते हुए कहा कि अयोध्या के दीपोत्सव (Deepotsav) का साक्षी देश और दुनिया बनी है। 54 देशों के राजनयिकों ने आकर नई अयोध्या के दर्शन किए हैं। दीपोत्सव का भव्य रूप उसी श्रृंखला का हिस्सा था जो प्रधानमंत्री मोदी के विजन के अनुरूप आगे बढ़ रहा है। दीपावली का पर्व सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने का हम सबके लिए एक माध्यम है। मैं सभी को दीपावली की बधाई देता हूं। बता दें कि अयोध्या पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ आज हनुमानगढ़ी (Hanumangarhi) में भगवान के दर्शन किए और पूजा आरती की।

बता दें कि यूपी के अयोध्या में शनिवार के दिन दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के तहत सरयू नदी पर बने 51 घाटों पर 24 लाख से अधिक दिए जलाने का लक्ष्य रखा गया था। हालांकि इस दौरान 51 घाटों पर 22 लाख 23 हजारों दीपक जलाए गए। वहीं राम मंदिर के अंदर 50 हजार दिए जलाए गए। वहीं पूरे अयोध्या में 24 लाख से अधिक दिए जलाए घए। इसके साथ इस साल अयोध्या ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बता दें कि इन दीयों को जलाने के लिए 25 हजार से अधिक वॉलंटियर्स ने भाग लिया। वहीं इस दौरान 50 से अधिक देशों के उच्चायुक्त और राजदूत मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- इजराइल ने लेबनान और सीरिया के आतंकी ढांचों पर किया हमला

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ अयोध्या
सीएम योगी शनिवार को अयोध्या में दोपहर के समय पहुंचे। यहां सीएम योगी समेत राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक समेत कई बड़े नेता पहुंचे। यहां भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण के स्वरूपों का उन्होंने तिलक किया और पूजा की। भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण यहां हेलीकॉप्टर से आए थे। इसके बाद एक रथ पर सवार होकर ये अयोध्या के लिए रवाना हुए। इस दौरान इस रथ को सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी खींचा। बता दें कि लाखों दीये जलाने का रिकॉर्ड अयोध्या ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.