अभी सभी को टीका नहीं! जानिये, क्या है सरकार की योजना

केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि देश के सभी लोगों के टीकाकरण की फिलहाल कोई योजना नहीं है।

98

देश में 18 साल से अधिक के सभी लोगों को कोविड 19 का टीका लगाने के सुझाव को केंद्र सरकार ने खारिज कर दिया है। सरकार ने स्पष्ट किया है कि देश के सभी लोगों के टीकाकरण की फिलहाल कोई योजना नहीं है।

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि बहुत से लोग सभी के लिए टीकाकरण अभियान चलाने का सुझाव दे रहे हैं। लेकिन हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि टीकाकरण के दो लक्ष्य हैं, हेल्थकेयर सिस्टम को बचाना और लोगों की मौतों को रोकना। टीकाकरण का उद्देश्य यह नहीं है कि जो चाहे, टीका लगवा ले। हम उन सभी लोगों के टीकाकरण पर विचार कर रहे हैं, जिन्हें वास्तव में इसकी जरुरत है।

50 जिले बढ़ा रहे हैं चिंता
स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि देश में 50 जिले चिंता के करण बने हुए हैं। इनमें 30 जिले महाराष्ट्र के हैं। छत्तीसगढ़ में भी 11 जिले सुपरस्प्रेडर बने हुए हैं, जबकि पंजाब के 9 जिले भी चिंता बढ़ा रहे हैं। केंद्र सरकार ने इस सभी जिलों में कोरोना से निपटने की कोशिश शुरू कर दी है। इसके लिए इन जिलों में कोरोना संक्रमण को रोकने की तैयारियों की निगरानी के लिए टीमें भेजी जा रही हैं।

ये भी पढ़ेंः पश्चिम बंगाल चुनावः आजमाएं जा रहे हैं हर तरह के दांव!

गंभीरता से नहीं लेने का परिणाम
इस बीच नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल मे कहा कि देश में महामारी का असर बढ़ा है। पहले ही सरकार की ओर से चेतावनी दी गई थी कि स्थिति भले ही सुधरें हैं लेकिन कोरोना को हल्के में नहीं लेना चाहिए। लेकिन लोगों ने इस चेतावनी को गंभीरता से नहीं लिया और अब कोरोना की स्थिति बिगड़ गई है। देश में कोरोना पिछले साल से अधिक तेजी से फैल रहा है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.