Ayodhya: राम नवमी पर श्रद्धालुओं के लिए सज रही है प्रभु राम की नगरी, जानिये कैसी है व्यवस्था

नगर निगम अयोध्या की ओर से अयोध्या में श्रद्धालुओं को उनके जूता चप्पल रखने के लिए भी व्यवस्था बनायी है। अयोध्या मेला क्षेत्र में यह व्यवस्था 15 से 18 अप्रैल के बीच जारी रहेगी।

139
xr:d:DAFy6mFdrvo:1619,j:5589391780399244021,t:24041213

Ayodhya: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब पहली चैत्र रामनवमी पर अयोध्या में आयोजित होने वाले प्रसिद्ध रामनवमी मेले को लेकर शासन ने विशेष तैयारी की है। चैत्र रामनवमी मेले में देश के कोने-कोने से लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे, जिसे देखते हुए शुद्ध पेयजल, उनके ठहरने की व्यवस्था, स्वच्छता, शौचालय आदि के लिए व्यापक व्यवस्थाएं की गई हैं।

शुद्ध पेयजल के लिए लगाए गए नल
अयोध्या नगर निगम ने पेयजल के लिए भक्ति पथ, धर्म पथ, रामपथ, सरयू घाट, पार्किंग स्थल क्षेत्र, राम की पैड़ी क्षेत्र, दर्शन पथ व अयोध्या धाम के अन्य स्थलों पर 132 स्थानों पर जलापूर्ति की व्यवस्था की है और इसके अलावा 143 स्थान पर अस्थाई तौर पर जल की आपूर्ति की व्यवस्था की गई है। 955 स्थान पर हैंड पंप लगाए गए हैं, इसके अलावा 322 स्थान पर पहले से नगर निगम ने स्टैंड पोस्ट की व्यवस्था की है। मेला क्षेत्र में 30 वॉटर टैंकर लगाए गए हैं और 30 अन्य निकायों से मांगे गए हैं।

 शौचालयों की व्यवस्था
नगर निगम ने मेला क्षेत्र में रामपथ क्षेत्र, धर्मपथ क्षेत्र, भक्ति पथ, निकास मार्ग, लता मंगेशकर चौराहा, दर्शन पथ, अयोध्या क्षेत्र के अन्य स्थानों पर 35 स्थाई एवं 467 अस्थाई शौचालय की व्यवस्था की है।

राम नवमी मेले के मौके पर स्वच्छता व्यवस्था
मेला क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को मजबूत करने के लिए नगर निगम की ओर से 2065 सफाई कर्मचारी तैनात किए गए हैं। ये तीन पालियों में मेला क्षेत्र में सफाई कार्य करेंगे। सफाई कार्य की देखरेख के लिए 66 पर्यवेक्षक भी लगाए गए हैं। मेला क्षेत्र से कूड़ा-कचरा बाहर करने के लिए विभिन्न प्रकार के 86 वाहन मेला क्षेत्र में लगाए गए हैं। 395 स्थानों पर डस्टबिन रखी जा रही है। जिससे मेला क्षेत्र में गंदगी न दिखे। इसके अलावा जेटिंग मशीन, डम्पर एनीमल लिफ्टिंग, स्वीपिंग मशीन, पानी का टेंकर आदि की भी व्यवस्था की गई है। मच्छरों से लोगों को निजात दिलाने के लिए फागिंग एवं एनटी लार्वा का छिडकाव प्रतिदिन किया जाएगा।

Mumbai: मीठी नदी मामले में बीएमसी और एमएमआरडीए की बढ़ेगी परेशानी, शिंदे सरकार ने दिया यह आदेश

 जूता चप्पल रखने की व्यवस्था
नगर निगम अयोध्या की ओर से अयोध्या में श्रद्धालुओं को उनके जूता चप्पल रखने के लिए भी व्यवस्था बनायी है। अयोध्या मेला क्षेत्र में यह व्यवस्था 15 से 18 अप्रैल के बीच जारी रहेगी। मेला क्षेत्र में साकेत पेट्रोल पम्प से हनुमान गुफा के मध्य मार्ग, बिडला धर्मशाला में, भजन संध्या स्थल के पास, कच्चे पक्के पार्किग स्थल के पास, गोण्डा पुल के निकट व्यवस्था की गई है।

धूप से बचाने के लिए व्यवस्था
रामनवमी के मौके पर अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को धूप से बचने के लिए नगर निगम ने सड़कों पर कारपेट बिछाने की व्यवस्था की है, जिससे नंगे पैर चलने में श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की तकलीफ ना हो। इसके अलावा सड़कों के किनारे उनके ठहरने, पेयजल, शौचालय आदि की भी व्यवस्थाएं की गई हैं। यह व्यवस्थाएं पूरे मेला क्षेत्र में उपलब्ध कराई जा रही हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.