Ambuja Cement Share Price: अंबुजा सीमेंट्स और रवि सांघी 90 रुपये प्रति शेयर के फ्लोर प्राइस पर बेचेंगे 3.52% हिस्सेदारी

189

Ambuja Cement Share Price: सांघी इंडस्ट्रीज (Sanghi Industries) के प्रमोटर अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja Cements) और रवि सांघी (Ravi Sanghi) 26-27 जून, 2024 को ऑफर फॉर सेल (Offer for Sale) (ओएफएस) के जरिए कंपनी में 3.52 प्रतिशत तक हिस्सेदारी बेचेंगे, कंपनी ने 25 जून को स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा।

ओएफएस के लिए फ्लोर प्राइस 90 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है, जिसका मतलब है कि सांघी इंडस्ट्रीज के मौजूदा बाजार मूल्य 102 रुपये पर करीब 12 प्रतिशत की छूट। एक्सचेंज फाइलिंग में कहा गया है कि ओएफएस गैर-खुदरा निवेशकों के लिए 26 जून को और खुदरा निवेशकों के लिए 27 जून को खुलेगा।

यह भी पढ़ें- Crime News: गिरिडीह में अवैध लॉटरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, पांच कारोबारी गिरफ्तार; लाखों के टिकट जब्त

2.36 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर
अंबुजा सीमेंट्स कुल 60,92,000 शेयर बेचेगी, जो 2.36 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है, जबकि कंपनी के पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रवि सांघी 30,00,000 शेयर या कंपनी का 1.16 प्रतिशत हिस्सा बेचेंगे। मोनार्क नेटवर्थ कैपिटल लिमिटेड को ओएफएस के लिए ब्रोकर के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। इस साल 12 मार्च को अंबुजा सीमेंट्स ने घोषणा की थी कि वह न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता मानदंडों का अनुपालन करने के लिए सांघी इंडस्ट्रीज में 2 प्रतिशत तक हिस्सेदारी बेचने का इरादा रखती है।

यह भी पढ़ें- NEET Controversy: नीट पेपर लीक मामले की जांच करने हजारीबाग पहुंची CBI, ओएसिस स्कूल में शुरू हुई जांच

स्टॉक एक्सचेंज को दी गई सूचना
सांघी इंडस्ट्रीज ने स्टॉक एक्सचेंज को दी गई सूचना में कहा, “कंपनी के प्रवर्तक अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड ने हमें इक्विटी शेयर बेचने का इरादा जताया है, ताकि हम न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता मानदंडों का अनुपालन कर सकें।” बाद में 26 मार्च को कंपनी ने शेयरधारिता मानदंडों का पालन करने के लिए सांघी इंडस्ट्रीज के 51.66 लाख इक्विटी शेयर बेचे, जो फर्म की चुकता इक्विटी का लगभग दो प्रतिशत है। इस कदम के बाद, कंपनी में अंबुजा सीमेंट्स की शेयरधारिता 62.44 प्रतिशत से घटकर 60.44 प्रतिशत हो गई।

यह भी पढ़ें- Julian Assange: विकीलीक्स के संस्थापक एक स्वतंत्र व्यक्ति के रूप में लौटे ऑस्ट्रेलिया, जानें कौन हैं वो?

121.90 रुपये प्रति शेयर
दिसंबर 2023 में, अरबपति गौतम अडानी के स्वामित्व वाली अंबुजा सीमेंट्स ने 121.90 रुपये प्रति शेयर के संशोधित प्रस्ताव मूल्य पर सांघी इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एसआईएल) के अधिग्रहण के पूरा होने की घोषणा की थी। एक अलग बयान में अंबुजा सीमेंट्स ने बताया कि उसने 5,185 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर “पूरी तरह से आंतरिक स्रोतों से वित्तपोषित सांघी इंडस्ट्रीज का सफलतापूर्वक अधिग्रहण पूरा कर लिया है”। इसने कहा, “पूरी तरह से आंतरिक स्रोतों से वित्तपोषित अधिग्रहण के साथ, एसीएल के पास एसआईएल में 54.51 प्रतिशत की नियंत्रित हिस्सेदारी है।” इस सौदे से एसीएल, जो एसीसी लिमिटेड का भी मालिक है, की उत्पादन क्षमता भी 68.5 मिलियन टन से बढ़कर 74.6 मिलियन टन प्रति वर्ष हो गई।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.