जानिये, दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब को एक युवक ने कैसे लगाया 23 लाख का चूना!

महाराष्ट्र के औरंगाबाद के एक युवक को दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म YouTube से कथित तौर पर 23 लाख रुपये गबन करने के मामले में गिरफ्तार किया गया है।

महाराष्ट्र के औरंगाबाद के एक युवक को दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब से कथित तौर पर 23 लाख रुपये गबन करने के मामले में गिरफ्तार किया गया है। सवाल यह है कि औरंगाबाद के इस युवक ने गूगल को चूना लगाया कैसे ? पुलिस अभी तक इसका खुलासा नहीं कर पाई है। लेकिन बैंक खाते की जानकारी के आधार पर, मुंबई के समता नगर साइबर सेल ने औरंगाबाद के ललित देवकर नामक एक युवक को गिरफ्तार किया है।

और आशीष भाटिया के पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई
प्रसिद्ध यूट्यूबर और फिल्म निर्माता आशीष भाटिया यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करते हैं। बदले में, उन्हें यूट्यूब और गूगल से हर महीने कम से कम 20 लाख से 23 लाख रुपये मिलते हैं। इस बार जब आशीष ने गूगल से पूछा कि इस महीने उनका मानदेय क्यों नहीं दिया गया, तो उसने सबूत दिया कि यह पैसा उनके बैंक खाते में भेज दिया गया है। यह जानकर आशीष भाटिया के पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई।

शिकायत दर्ज कराने के बाद जांच में जुट गई पुलिस
जब आशीष को उस बैंक खाते के बारे में पता चला, जिसमें गूगल ने धन हस्तांतरित किया था, तो पता चला कि उनका बैंक खाता बंद हो गया है। भाटिया ने तुरंत मुंबई के समता नगर साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई। उनकी शिकायत के आधार पर, समता नगर साइबर पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक सरला वासवे ने एक टीम बनाई, जिसमें विवेक कनवाजे, एपीआई संजय पवार, पुलिस नायक अशोक शिंदे और मुन्ना तंबोली शामिल थे। इसके बाद उन्होंने जांच शुरू की।

केवाईसी की जांच में हुआ खुलासा
केवाईसी की जांच के दौरान टीम को पता चला कि जिन दो खातों में आशीष भाटिया को पैसा भेजा गया था, वे ललित देवकर के नाम पर थे। ललित देवकर उच्च शिक्षित युवा है और वो भी एक यूट्यूबर है।

सबसे बड़ा सवाल
ललित ने दो बैंक खाते खोले थे, जिसके जरिए उसने आशीष भाटिया के पैसे लूट लिए थे। पूछताछ के दौरान, ललित ने स्वीकार किया कि उसने खाते हैक कर लिए थे। हालांकि, उसने यह हैकिंग कैसे की? इसका जवाब पुलिस नहीं दे पाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here