अब अमेरिकी सेना का ‘वो’ अधिकारी पहन सकेगा पगड़ी!

वाशिंगटन और ओहयो में पले-बढ़े भारतवंशी सुखबीर तूर को कुछ शर्तों के साथ ड्यूटी पर पगड़ी पहनने की अनुमति दी गई है।

अमेरिकी सेना में एक ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है। यहां के मरीन कॉर्प्स में 26 साल के एक सिख अधिकारी को पगड़ी पहनने की अनुमति दी गई है। अमेरिकी सेना के 246 वर्षों के इतिहास में ऐसा निर्णय पहली बार लिया गया है। हालांकि सिख अधिकारी ने पूर्ण धार्मिक स्वतंत्रता की मांग की है। उन्होंने मांग नहीं माने जाने पर अपने कोर के खिलाफ केस दर्ज कराने की बात कही है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स में यह जानकारी दी गई है। अधिकारी का नाम लेफ्टिनेंट सुखबीर तूर है। वे पिछले पांच साल से इस पद पर रहते हुए यूनाइटेड स्टेट्स मरीन कॉर्प्स की वर्दी पहन रहे थे। अब सिख मत के अनुसार वे सिर पर पगड़ी पहन सकेंगे।

सुखबीर तूर ने जताई खुशी
तूर ने कहा कि मुझे खुशी है कि मुझे मेरे धर्म और देश में से किसी एक को चुनने की नौबत नहीं आई। मैं दोनों का सम्मान करता हूं। तूर ने पगड़ी पहनने की अनुमति पाने के लिए काफी लंबा संघर्ष किया है। इस वर्ष ही उन्हें पदोन्नति देकर कैप्टन बनाया गया है। उसके बाद उन्होंने पगड़ी पहनने की अपील करने का निर्णय लिया। यह इतने लंबे समय तक चला पहला मामला था।

लंबी लड़ाई के बाद अनुमति
बता दें कि इससे पहले अमेरिकी सेना में पगड़ी पहनने और दाढ़ी रखने के लिए सिख समुदाय के सैनिक लंबी लड़ाई लड़ चुके हैं। उसके बाद उन्हें इसकी अनुमति मिली है और वर्तमान में लगभग 100 सिख दाढ़ी और पगड़ी के साथ अमेरिकी सेना में अपनी सेवा दे रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः फिर दहली दिल्ली! युवक को दिनदहाड़े गोलियों से भूना, देखें वीडियो

ये हैं शर्त
वाशिंगटन और ओहयो में पले-बढ़े भारतवंशी सुखबीर तूर को कुछ शर्तों के साथ ड्यूटी पर पगड़ी पहनने की अनुमति दी गई है। शर्त के अनुसार वे ड्यूटी के दौरान तो पगड़ी पहन सकते हैं, लेकिन युद्ध के समय इसकी अनुमति नहीं दी जाएगी। तूर ने कहा है कि वे सभी जगह पगड़ी पहनने की लड़ाई लड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here