Top 5 Wayanad Resorts : वायनाड में ठहरने के लिए 5 सर्वोत्तम स्थान

केरल (Kerala) के जंगलों (Jungles) में कुछ बेहतरीन रहस्य छुपे हुए हैं और वायनाड (Wayanad) उनमें से एक है। चलिए जानते है इनमेसे टॉप 5 रिसॉर्ट्स के बारे में

177

केरल (Kerala) के जंगलों (Jungles) में कुछ बेहतरीन रहस्य छुपे हुए हैं और वायनाड (Wayanad) उनमें से एक है। यह क्षेत्र अछूते सुस्वादु हरे परिदृश्यों, चावल के खेतों, कॉफी के बागानों और राजसी पहाड़ों का दावा करता है, जो हमें सबसे भव्य दृश्यों वाले होटलों (Hotels) में ले जाता है। यहां हमारी शीर्ष 5 पसंद हैं:

Top 5 Wayanad Resorts : वायनाड में ठहरने के लिए 5 सर्वोत्तम स्थान

  • लेकरोज़ वायनाड, कलपेट्टा (Lakerose Wayanad, Kalpetta) : एक प्राचीन झील, हरे-भरे चरागाह और लहरदार पहाड़ लेकरोज़ वायनाड में भव्य अनंत पूल से परे स्थित हैं। झोपड़ियाँ झील के किनारे पर स्थित हैं और निजी आँगन से घने जंगलों से युक्त पश्चिमी घाट का अबाधित दृश्य दिखाई देता है। बच्चों के लिए इनडोर गेम और साइक्लिंग ट्रैक हैं, और यदि मौसम अनुमति देता है, तो आप यहां अलाव और ग्रिल के बाहर गर्म बारबेक्यू का आनंद ले सकते हैं। कालीकट और मैसूर हवाई अड्डे से 3 घंटे की ड्राइव पर, होटल मुख्य सड़क पर स्थित है। इस रिसोर्ट की कीमत (Price)  की शुरवात 10,500 रुपये से होती है

  • वायनाड सिल्वरवुड्स, कलपेट्टा (Wayanad Silverwoods, Kalpetta) : 16 एकड़ भूमि में फैला यह रिसॉर्ट (Resorts) बाणासुर सागर बांध, हरे-भरे उष्णकटिबंधीय जंगलों, घुमावदार पहाड़ों, झरनों और विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों के दृश्य प्रस्तुत करता है। जबकि एक कमरे में व्हीलचेयर की सुविधा है, शेष संपत्ति तक व्हीलचेयर के माध्यम से आसानी से नहीं पहुंचा जा सकता है। वहाँ इनडोर गेम्स के साथ-साथ छोटे बच्चों के लिए एक खेल क्षेत्र वाला एक क्लब हाउस है, और पालतू जानवरों को तब तक अनुमति दी जाती है जब तक वे अन्य मेहमानों को परेशान नहीं करते हैं। आप अलग-अलग आकार के विला की रेंज में से चुन सकते हैं। इनमें से मुख्य आकर्षण स्काई रोमेंटिको विला है। बालकनी में विला के जकूज़ी से बाणासुर पहाड़ी के दृश्य का आनंद लें। नीचे एक झील है, ऊपर आसमान है और जीवन भर का नज़ारा है। कालीकट हवाई अड्डे से 2.5 घंटे की ड्राइव पर, होटल मुख्य सड़क पर स्थित है। इस रिसोर्ट का दाम (Price) रु.5,488 से दोगुना है।

यह भी पढ़े : Atal Setu: अटल सेतु पर आज से शुरू हुईं BEST बस सेवाएं, जानें क्या होगा रुट व किराया

  • वायनाड वाइल्ड, लक्कीडी (Wayanad Wild, Lakkidi) : वायनाड वाइल्ड लक्किडी के हरे-भरे वर्षावन के बीच स्थित है, जिसके कमरों से पत्तों के ऊपर एक अनंत पूल दिखाई देता है। जबकि जीप सफारी उपलब्ध है, वे कहते हैं कि जंगल की खोज करने का सबसे अच्छा तरीका पैदल है। संपत्ति के निर्देशित दौरे या इन-हाउस प्रकृतिवादी के साथ पक्षी-दर्शन भ्रमण के लिए साइन अप करें। या फिर आप स्वयं भी जंगलों का भ्रमण कर सकते हैं। इस बीच, आपके बच्चों के मनोरंजन के लिए इनडोर गेम भी मौजूद हैं। होटल में परोसा जाने वाला सारा भोजन स्थानीय बाजारों की ताज़ा उपज से तैयार किया जाता है। यहां मिर्च, प्याज और पायसम से भरी हुई किंगफिश जरूर चखनी चाहिए। कालीकट हवाई अड्डे से 3 घंटे की ड्राइव; अंतिम 3.5 किमी ऊबड़-खाबड़ भूभाग है। इसक दाम (Price) लगभग 18,000 रुपये से दोगुना है।

  • बारिश के बाद, मेप्पादी (After The Rains, Meppadi) : इस रिसॉर्ट में नीलगिरी के दृश्यों का आनंद लेते हुए वर्षावन के जादू को महसूस करें और अपने निजी बगीचे में गर्म कुप्पा का आनंद लें। 16 एकड़ भूमि में फैले, आफ्टर द रेन्स में अलग-अलग आकार के चार प्रकार के विला हैं। लिलिकोई सुइट के बाथरूम में एक बाथटब है जो पहाड़ियों और जंगलों के मनोरम दृश्यों के लिए खुलता है। अहुआ में स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें, जो मालाबार मछली करी और कुट्टनादान कोझी पेरलान जैसे व्यंजन परोसता है। बच्चों और वयस्कों को मीठे पानी के तालाब में मछली पकड़ना सीखने और पड़ोसी कॉफी और मसाले के बागानों में घूमने का आनंद मिलेगा। संपत्ति व्हीलचेयर से जाने योग्य नहीं है। कालीकट हवाई अड्डे से लगभग 3 घंटे की ड्राइव पर। इस रिसोर्ट पर समय बिताने के लिए आपको खर्च (Price) करने पड़ेंगे 7,203* से दुगने रुपए।

  • चेटो वुड्स वायनाड (Chateau Woods Wayanad) : औपनिवेशिक चाय एस्टेट बंगलों से प्रेरित, इस बुटीक संपत्ति में सोचीपारा झरने की घाटी की ओर देखने वाले केवल सात कमरे हैं। यहां कमरों और सुइट्स की तीन श्रेणियां हैं, साथ ही चट्टान के किनारे बने कॉटेज भी हैं जो संपत्ति के उच्चतम बिंदु पर स्थित हैं और पूर्ण गोपनीयता की तलाश करने वाले जोड़ों के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं। उच्चतम श्रेणी प्रेसिडेंशियल सुइट है, जिसमें पहाड़ों की ओर देखने वाली बालकनी और एक निजी जकूज़ी है। जब आप यहां हों, तो प्रकृति ट्रेक, माउंटेन बाइकिंग, मछली पकड़ने, ज़िपलाइनिंग और आउटडोर योग का आनंद लें। अगर बाहर बारिश हो रही हो तो आनंद लेने के लिए कैरम और बोर्ड गेम जैसे इनडोर गेम भी हैं। संपत्ति का पहाड़ी इलाका व्हीलचेयर की पहुंच की अनुमति नहीं देता है। कालीकट हवाई अड्डे (Calicut Airport) से 2.5-3 घंटे की ड्राइव पर, संपत्ति तक सड़क बिना किसी ऑफ-रोड मार्ग के आसानी से चलने योग्य है। इसका दाम (Price)  रु.8,500* से दोगुना है।

क्या आप गए है इन रिसोर्ट पर , हमें जरूर बताएं।

यह भी देखें :

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.