ब्रिटेन में नौकरी के इच्छुकों के लिए खुशखबरी, प्रधानमंत्री ऋषि ने लिया बड़ा निर्णय

ब्रिटिश सरकार का कहना है कि इस तरह की योजना से लाभान्वित होने वाला भारत पहला देश है।

96

ब्रिटेन के प्रधामंत्री ऋषि सुनक ने भारतीय विद्यार्थियों और युवाओं के लिए बड़ा फैसला किया है। सुनक ने भारतीय विद्यार्थियों को यूके में पढ़ने और युवाओं को काम करने के लिए हर साल तीन हजार वीजा देने का ऐलान किया है। ब्रिटिश सरकार का कहना है कि इस तरह की योजना से लाभान्वित होने वाला भारत पहला देश है।

ब्रिटेन के प्रधाममंत्री ने कहा है- ‘आज यूके-भारत प्रोफेशनल्स स्कीम की पुष्टि की गई है। 18-30 साल तक के भारतीय डिग्री धारक युवाओं को यूके में आने और दो साल तक काम करने के लिए तीन हजार वीजा की पेशकश की गई है।’

उल्लेखनीय है कि सुनक सरकार ने ये फैसला बाली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के बाद लिया है। मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया के बाली में हैं। 15 नवंबर को ऋषि सुनक ने मोदी से मुलाकात की थी। भारतीय मूल के सुनक की प्रधानमंत्री बनने के बाद ये मोदी से पहली मुलाकात थी।

ये भी पढ़ें – 2024 का राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे डोनाल्ड ट्रंप, व्हाइट हाउस की उम्मीदवारी के लिए दाखिल किए दस्तावेज

डाउनिंग स्ट्रीट ने एक बयान में कहा- ‘भारत के साथ इस योजना का शुभारंभ हुआ है। ये हमारे द्विपक्षीय संबंधों और हमारी दोनों अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करने के लिए, भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए यूके की व्यापक प्रतिबद्धता दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है।’

बयान में कहा गया कि भारत-प्रशांत क्षेत्र में किसी अन्य देश के मुकाबले यूके का भारत से ज्यादा संबंध है। यूके में सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों में से लगभग एक चौथाई भारत से हैं। यूके में भारतीय निवेश यहां 95,000 नौकरियों का समर्थन करता है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.