मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त, जानिये…. कैसे हुआ ये हादसा?

भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 बाइसन दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। यह सेंट्रल इंडिया में एयरबेस पर कांबेट ट्रेनिंग मिशन के समय टेक ऑफ करते वक्त क्रैश हो गया। इस दुर्घटना में एक ग्रुप कैप्टन की मौत हो गई है। हादसे की जांच के आदेश दिए गए हैं।

भारतीय वायुसेना ने ट्विवर पर यह जानकारी दी है। सेना के प्रवक्ता ने कहा है कि इस हादसे में इंडियन एयरफोर्स ने अपने ग्रुप कैप्टन ए. गुप्ता को खो दिया है। भारतीय वायुसेना ने कैप्टन गुप्ता के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि इस दुख की घड़ी में वह परिवार के साथ मजबूती से खड़ा है। इस मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं।

5 जनवरी को भी हुआ था हादसा
इससे पहले 5 जनवरी को भी एक लड़ाकू विमान मिग-21 राजस्थान में क्रैश हो गया था। मिग-21 फाइटर जेट में तकनीकी खराबी के बाद सूरतगढ़ के पास वह हादसे का शिखार हो गया था। अच्छी बात यह रही थी कि इस हादसे में पायलट सुरक्षित बच गया था।

कभी भारतीय सेना के शान थे मिग-21 विमान
भारतीय वायुसेना ने 1961 में मिकोयान-गुरेबिच डिजाइन ब्यूरो निर्मित मिग-21 विमान को प्राप्त किया था। इसमें दो इंजन और एक सीट की व्यवस्था है। इसका इस्तेमाल सेना के कई कामों के लिए किया जाता है। कई वर्षों तक ये विमान भारतीय वायुसेना की जान और शान रहे हैं। इसकी अधिकतम गति 2230 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह 23 मिलीमीटर के दो बैरल वाले तोप के साथ चार आर-60 लड़ाकू मिसाइल कैरी कर सकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here