Air Force की सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम सिंगापुर एयर शो के लिए तैयार, इन देशों की टीमें भी होंगी शामिल

विंग कमांडर आशीष मोघे ने 19 फरवरी को बताया कि सारंग टीम इस वर्ष सिंगापुर एयर शो में दर्शकों के लिए चार हेलीकॉप्टरों का प्रदर्शन कर रही है।

216

भारतीय वायु सेना(Air Force) की सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम ने 12 फरवरी को सिंगापुर पहुंचने के बाद 18 फरवरी को पहला अभ्यास प्रदर्शन किया। यह टीम सिंगापुर गणराज्य वायु सेना (आरएसएएफ) के चांगी एयरबेस से काम कर रही है। सिंगापुर एयर शो 20 फरवरी से शुरू होगा, जिसमें दुनियाभर की प्रदर्शन टीमें शामिल होंगी। एयर शो में प्रमुख हेलीकॉप्टर उत्पादक कंपनियां एवं ऑपरेटर अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।

चार हेलीकॉप्टर का प्रदर्श
विंग कमांडर आशीष मोघे ने 19 फरवरी को बताया कि सारंग टीम इस वर्ष सिंगापुर एयर शो में दर्शकों के लिए चार हेलीकॉप्टरों का प्रदर्शन कर रही है। इस डिस्प्ले को एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ‘ध्रुव’ की दक्षता और बहु उपयोगिता के साथ-साथ इन्हें उड़ाने वाले भारतीय वायुसेना पायलटों के उच्च स्तर के कौशल को प्रदर्शित करने के लिए डिजाइन किया गया है। स्वदेश निर्मित एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर और इसके उन्नत संस्करण भारत की सभी सैन्य सेवाओं में संचालित किए जाते हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म का सफल इंडक्शन और परिचालन उपयोग रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की शानदार सफलता की गाथाओं में से एक है।

सारंग टीम का पहला अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन
हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (ध्रुव) का निर्माण किया है, जिसे सारंग टीम संचालित करती है। हालांकि, सारंग टीम का पहला अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन 2004 में चांगी प्रदर्शनी केंद्र एशियाई एयरोस्पेस एयर शो के लिए सिंगापुर में हुआ था लेकिन यह हेलीकॉप्टर पहली बार सिंगापुर एयरशो में शामिल हो रहा है। भारतीय वायु सेना की विश्व प्रसिद्ध सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम 20 फरवरी से सिंगापुर में होने वाले एयर शो में एयरोबेटिक्स युद्धाभ्यास का प्रदर्शन करेगी। इसके लिए भारत के 71 वायु योद्धाओं की एक टीम सिंगापुर के पया लेबर एयरबेस पर पहुंच चुकी है।

Moradabad में ठाकरे गुट के 75 शिव सैनिक गिरफ्तार, जानिये क्या है मामला

सिंगापुर में टीम
भारतीय वायुसेना के हेवी लिफ्ट परिवहन विमान सी-17 ग्लोबमास्टर III से सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम को सिंगापुर ले जाया गया है। वायु सेना की सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम का गठन 2003 में किया गया था। शुरुआत में तीन हेलीकॉप्टर फॉर्मेशन के रूप में गठित और विकसित हुई सारंग टीम अब एक रोमांचक पांच हेलीकॉप्टर प्रदर्शन का दावा करती है। अब तक यह टीम दुनिया भर में 385 से अधिक स्थानों पर 1200 से अधिक प्रदर्शन कर चुकी है। यह टीम चार संशोधित ध्रुव हेलीकॉप्टर उड़ाती है, जिन्हें उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) मार्क-1 के नाम से भी जाना जाता है। इसके अन्य वेरिएंट मार्क-2 और मार्क-3 हैं। इसका नवीनतम वेरिएंट एएलएच मार्क-IV सशस्त्र संस्करण है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.