मुख्यमंत्री योगी का मुंबई दौरा रहा सफल, मिला ‘इतने’ लाख करोड़ का निवेश

मुकेश अंबानी ने यूपी में 5-जी इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से उत्तर प्रदेश के गांवों तक बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने सहित ग्रीन एनर्जी सेक्टर में बड़े निवेश का प्रस्ताव दिया है।

105

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मुंबई दौरा सफल रहा। जिस उद्देश्य से सीएम योगी मुंबई आए थे उनका वह उद्देश्य पूरा हो गया। भारतीय उद्योग जगत यूपी में पांच लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश करेगा। मुख्यमंत्री ने भारतीय उद्योग जगत को उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आमंत्रण भी दिया। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने पूरे यूपी में 5-जी इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से उत्तर प्रदेश के गांवों तक बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने सहित इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग और ग्रीन एनर्जी सेक्टर में बड़े निवेश का प्रस्ताव दिया है, तो अडानी समूह पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना के साथ-साथ नोएडा में 10 हजार युवाओं की क्षमता वाला कौशल विकास केंद्र स्थापित करने का भी प्रस्ताव रखा।

‘इन’ उद्योगपतियों से की मुलाकात
दो दिवसीय मुंबई दौरे के दौरान मुख्यमंत्री के साथ रिलायंस, टाटा संस, अडानी, गोदरेज, बिरला, पिरामल, वेदांता, पार्ले, हिंदुजा, लोढ़ा और रैमकी सहित दो दर्जन से अधिक उद्योगपतियों ने मुलाकात की। मैराथन कार्यक्रमों के बीच उद्योग जगत के दिग्गजों के साथ हुई विशेष मुलाकातों में मुख्यमंत्री ने उद्योग जगत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पांच ट्रिलियन डॉलर के संकल्प से जुड़ने का आह्वान किया।

अडानी समूह ने रखा ‘यह’ प्रस्ताव
मुख्यमंत्री से भेंट के दौरान अगले पांच वर्ष में लाखों करोड़ के निवेश के अनेक प्रस्तावों के साथ अडानी समूह के करन अडानी ने वेयरहाउसिंग व लॉजिस्टिक्स सेक्टर में बड़े निवेश की कार्ययोजना पर चर्चा की, तो सात अलग-अलग स्थानों पर सीमेंट की इकाइयां लगाने पर भी विमर्श हुआ। करन अडानी ने मुख्यमंत्री योगी की औद्योगिक नीतियों की प्रशंसा करते हुए लखनऊ एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की योजना भी साझा की। यूपी डिफेंस कॉरीडोर में ब्राजील के बाद दुनिया का सबसे बड़ा एमयूनिशन हब बनाने की कार्ययोजना पर विस्तार से चर्चा की। करन अडानी ने बलिया और श्रावस्ती में पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज की स्थापना का प्रस्ताव रखा। करन अडानी ने नोएडा में 10 हजार युवाओं की क्षमता वाला कौशल विकास केंद्र स्थापित करने का भी प्रस्ताव रखा।

आदित्य बिरला ग्रुप ने भी दिखाई दिलचस्पी
आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला ने नोएडा में एक कन्वेंशन सेंटर की स्थापना के लिए सरकार से सहयोग मांगा और कहा कि यह कन्वेंशन सेंटर दुनिया के बड़े कन्वेंशन सेंटरों में से एक होगा। पिरामल एंटरप्राइजेज के अजय पिरामल ने कहा कि कंपनी अपने सामाजिक उत्तरदायित्वों म निर्वहन के लिए सतत प्रयत्नशील है। उन्होंने फार्मा पार्क के विकास के लिए बड़े निवेश के संबंध में मुख्यमंत्री से अपनी रुचि जताई। जेएसडब्ल्यू ग्रुप के एमडी सज्जन जिंदल ने पॉवर जनरेशन के लिए सोनभद्र में अत्याधुनिक तकनीक वाले पम्प स्टोरेज प्लांट की स्थापना, कानपुर में ईवी मैन्युफैक्चरिंग इकाई की स्थापना और एक नई पेंट इकाई लगाने पर भी चर्चा की। जिंदल ने कानपुर में एक मंदिर और नैमिषधाम के विकास में सहभागी बनने का इच्छा भी जाहिर की।

टाटा संस भी करेगी बड़ा निवेश
हीरानन्दानी समूह के मुखिया दर्शन हिरानन्दानी ने नई परियोजनाओं के लिए एमओयू करते हुए विदेशी पार्टनर के सहयोग से सेमीकंडक्टर निवेश की योजना पर चर्चा की तो टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व की चर्चा करते हुए यूपी में आध्यात्मिक सर्किट की विकास योजना पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया की उड़ान सेवा बहुत जल्द यूपी के सभी एयरपोर्टो पर उपलब्ध होगी, साथ ही सभी आध्यात्मिक महत्व वाले स्थलों पर होटल भी स्थापित करेगी। मुख्यमंत्री से हुई इस भेंट के दौरान जिन विषयों पर निवेश की सहमति बनी है, अब वह 10 से 12 फरवरी को आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में औपचारिक रूप लेंगे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.