उत्तर प्रदेश में खिलाड़ियों के अच्छे दिन, कैबिनेट बैठक में हुए कई निर्णय

उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय हुए हैं।

खिलाड़ियों के लिए योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। अब उत्तर प्रदेश के होनहार खिलाड़ियों को सरकारी सेवा में सीधे नौकरी मिल सकेगी। इसके अलावा कैबिनेट बैठक में एडवोकेट जनरल की नियुक्ति को लेकर भी निर्णय लिया गया है।

खिलाड़ी बनेंगे राजपत्रित अधिकारी
कैबिनेट बैठक के बाद खेल मंत्री सुरेश खन्ना ने जानकारी दी है कि, अंतरराष्ट्रीय खेलों में प्रदेश के निवासी पदक विजेता खिलाड़ियों को राजपत्रित पदों पर नियुक्ति के संबंध में मंत्रिपरिषद ने प्रस्ताव पास किया है। इसके अंतर्गत नौ विभागों के 24 पदों पर में सीधे-सीधे तैनाती की जा सकेगी। यह सभी पद राजपत्रित स्तर के हैं। इसके लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समिति गठित की जाएगी। यह समिति खिलाड़ियों के सरकारी सेवा में चयन का निर्णय लेगी। ओलंपिक, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ के खिलाड़ियों को यह लाभ मिलेगा। बीडीओ, बीएसए, डीपीआरओ, सहायक खेल अधिकारी, नायब तहसीलदार जैसे पदों पर नियुक्तियां हो सकेंगी। एक सितंबर 2020 के बाद से पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को सीधे अधिकारी बनने का मौका मिलेगा।

ये भी पढ़ें – मोहाली धमाकाः पुलिस कर रही है उस स्विफ्ट कार की तलाश, जिससे उतरा था ‘वो’ नौजवान

एडवोकेट जनरल की नियुक्ति
उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता अजय कुमार मिश्र को एडवोकेट जनरल नियुक्त किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां लोकभवन में हुई कैबिनेट बैठक में उनके नाम के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। कैबिनेट की बैठक में कुल 13 अहम प्रस्तावों को मंजूरी मिली है।

हवाई अड्डों की मरम्मत पर निर्णय
यूपी सरकार ने पांच हवाई अड्डों के मेंटेनेंस का एमओयू साइन किया है। सरकार सात करोड़ रुपया प्रति वर्ष इनके मेंटेनेंस पर खर्च करेगी। सरकार ने भातखंडे संगीत महाविद्यालय का नाम बदल कर ‘भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय किया है। संगीत समेत कला क्षेत्र के सभी संस्थानों को भातखण्डे विश्वविद्यालय से संबद्ध किया जाएगा। अब इसे यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया गया है।

बजट सत्र की तिथि तय
कैबिनेट ने अगले विधानसभा सत्र के प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान कर दी है। सुरेश खन्ना ने बताया कि 23 मई से उत्तर प्रदेश विधानसभा का विधानमंडल बजट सत्र होगा। इस प्रस्ताव पर भी कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी है। खन्ना के साथ इस मौके पर खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार गिरीश यादव, अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here