जेलेंस्की का यह कदम कहीं युद्ध को और न भड़का दे?

यूक्रेन के राष्ट्रपति वालोदिमीर जेलेंस्की और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय संबंधों के अलावा यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद वहां के बेहद खराब हालात और मानवीय हालात पर चर्चा हुई।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वालोदिमीर जेलेंस्की अमेरिका यात्रा पर वाशिंगटन पहुंचे। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की। इस मुलाकात में जेलेंस्की ने रूस के आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन की मदद के लिए बाइडेन को धन्यवाद दिया और उन्हें असली हीरो बताया। रूस से लड़ने के लिए अमेरिका ने यूक्रेन को 1.85 बिलियन अमेरिकी डॉलर के नए सैन्य सहायता पैकेज की भी घोषणा की। युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति का अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलना कहीं रूस के राष्ट्रपति पुतिन को नागवार न लगे, इससे युद्ध और भड़क सकता है।

जो बाइडेन का माना धन्यवाद
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की 21 दिसंबर को विशेष विमान से अमेरिका पहुंचे। वाशिंगटन में अमेरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी ने जेलेंस्की का गर्मजोशी से स्वागत किया। इसके बाद व्हाइट हाउस में दोनों राष्ट्रपतियों की वार्ता शुरू हुई। जेलेंस्की ने कहा कि वह रूस के विनाशकारी आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन की रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन को धन्यवाद देते हैं।

ये भी पढ़ें- राहुल शेवाले ने आदित्य ठाकरे पर साधा निशाना, सुशांत सिंह राजपूत मामले में संसद में लगाया ये आरोप

पुतिन ने यूक्रेन के अधिकारों पर किया हमला : बाइडेन
वार्ता के दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों के अलावा यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद वहां के बेहद खराब हालात और मानवीय हालात पर चर्चा हुई। इस दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को यूक्रेनी सैन्य अधिकारी का एक पदक भेंट किया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि यह विश्वास करना मुश्किल है, इस 300 दिनों के दौरान पुतिन ने एक राष्ट्र के रूप में यूक्रेन के अधिकारों पर क्रूर हमला किया है, जिसमें निर्दोष यूक्रेनी लोगों को सिर्फ डराने के लिए यह हमला किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here