Parliament:18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू, पीएम मोदी लेंगे शपथ; NEET विवाद पर होगी बहस

अठारहवीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो रहा है। आज पहले दो दिन नए सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी।

83

18वीं लोकसभा (18th Lok Sabha) के पहले सत्र (Session) की सोमवार (24 जून) से शुरुआत होगी। 3 जुलाई तक चलने वाले सत्र के शुरुआती दो दिन नए सांसदों (New MPs) को शपथ (Oath) दिलाई जाएगी। बुधवार को नए लोकसभा अध्यक्ष (Lok Sabha Speaker) का चुनाव होगा। गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) दोनों सदनों की संयुक्त बैठक (Joint Sitting) को संबोधित करेंगी।

सोमवार को सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले राष्ट्रपति मुर्मू, राष्ट्रपति भवन में भर्तृहरि महताब (Bhartruhari Mahtab) को प्रोटेम अध्यक्ष (Pro Tem Speaker) पद की शपथ दिलाएंगी। महताब 11 बजे से संसद भवन पहुंच कर सदन का संचालन शुरू करेंगे। कार्यवाही की शुरुआत दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक मिनट मौन रखने से होगी।

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सुपर 8 में अहम मुकाबला आज, जानें पुराना रिकॉर्ड

प्रोटेम स्पीकर दिलाएंगे पीएम मोदी को शपथ
सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भारतीय जनता पार्टी के सांसद भर्तृहरि महताब को लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ दिलाएंगी। इसके बाद महताब लोकसभा के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सदन के सदस्य के तौर पर शपथ लेने के लिए आमंत्रित करेंगे।

नीट विवाद पर विपक्ष करेगा हंगामा खड़ा
सत्र के पहले दिन विपक्ष की तरफ से हंगामे के आसार हैं। विपक्ष ने प्रोटेम अध्यक्ष की नियुक्ति के अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं के स्थगित होने के मामले में सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है। कांग्रेस के अनुसार, वरिष्ठता के आधार पर प्रोटेम अध्यक्ष पद के लिए उसके सांसद के सुरेश प्रबल दावेदार हैं। जबकि सरकार का कहना है कि मौजूदा लोकसभा में बिना हारे लगातार सबसे लंबे समय तक सांसद रहने के मामले में महताब सबसे वरिष्ठ हैं।

पीएम मोदी 2 और 3 जुलाई को संबोधित करेंगे
राष्ट्रपति मुर्मू 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। 28 जून और 1 जुलाई को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा और राज्यसभा में चर्चा होगी। 2 जुलाई को लोकसभा और 3 जुलाई को राज्यसभा में प्रधानमंत्री चर्चा का जवाब देंगे। इसके बाद दोनों सदन संक्षिप्त अवधि के लिए स्थगित किए जाएंगे। 22 जुलाई से फिर सत्र आरंभ होगा, जिसमें केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.