“हमारी सरकार को मान्यता दो, नहीं तो..!” तालिबान ने अमेरिका समेत विश्व भर के देशों को दी चेतावनी

अगस्त 2021 में तालिबान ने अफगान सेना को हराकर अपनी सरकार बनाने की घोषणा की। हालांकि दुनिया के किसी भी देश ने अभी तक उसकी सरकार को मान्यता नहीं दी है।

तालिबान ने अफगानिस्तान में अपनी सरकार को वैश्विक मान्यता देने की अपील करते हुए चेतावनी भी दी है। तालिबान ने कहा है कि अगर अमेरिका और अन्य देश तालिबान सरकार को मान्यता नहीं देते हैं तथा अफगानिस्तान के पैसे को वैश्विक स्तर पर फ्रीज करने के अपने फैसले को वापस नहीं लेते हैं, तो यह न केवल अफगानिस्तान बल्कि पूरी दुनिया को प्रभावित करेगा।

 बता दें कि अगस्त 2021 में तालिबान ने अफगान सेना को हराकर अपनी सरकार बनाने की घोषणा की। हालांकि दुनिया के किसी भी देश ने अभी तक उसकी सरकार को मान्यता नहीं दी है। इसके अलावा, अफगानिस्तान की अरबों डॉलर की संपत्ति और दुनिया भर में जमा राशि को फ्रीज कर दिया गया है। नतीजतन, अफगानिस्तान बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।

अपील के साथ जारी की चेतावनी
तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा, “अगर विश्व भर के देश तालिबान सरकार को खारिज करते हैं, तो यह मुद्दा जल्द ही वैश्विक हो जाएगा। क्योंकि इससे अफगानिस्तान में समस्याएं जारी रहेंगी। यह इस महाद्वीप का प्रश्न है और शीघ्र ही यह प्रश्न वैश्विक हो जाएगा। यही हमारा अमेरिका के लिए संदेश है। अतीत में भी तालिबान और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच युद्ध का कारण दोनों देशों के बीच औपचारिक राजनीतिक संबंधों की कमी रही है।”

ये भी पढ़ेंः धर्मांतरण रैकेट में यूपी के आईएएस की होगी गिरफ्तारी? एसआईटी की रिपोर्ट में कई सनसनीखेज खुलासे

पैदा हो सकती है युद्ध की स्थिति
तालिबान के प्रवक्ता ने कहा,”हमें उस स्थिति से बाहर निकलने का रास्ता खोजने की जरूरत है जिससे युद्ध हो सकता है।
उन मुद्दों पर चर्चा होनी चाहिए, जो युद्ध की स्थिति पैदा कर सकते हैं। उसके लिए कुछ राजनीतिक समझौते करने होंगे। तालिबान सरकार को मंजूरी पाना अफगान के लोगों का अधिकार है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here